रूस : पुतिन के विरुद्ध चुनाव लडऩे की तैयारी में विपक्षी नेता अलेक्सी नावेलनी गिरफ्तार

- in अंतर्राष्ट्रीय
पुतिनपुतिन

मास्को। रूस के विपक्षी नेता और राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन के कटु आलोचक अलेक्सी नावेलनी को शुक्रवार को घर से रैली के लिए निकलने के दौरान गिरफ्तार कर लिया गया। एफे न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, 2018 के राष्ट्रपति चुनाव में पुतिन के विरुद्ध चुनाव लडऩे की तैयारी कर रहे नावेलनी अपने समर्थकों को संबोधित करने निझनी नोवग्राद जा रहे थे।

पुतिन के विरुद्ध चुनाव लडऩे की तैयारी में विपक्षी गिरफ्तार

नावेलनी ने सोशल मीडिया साइट इंस्टाग्राम पर लिखा, मैं अपने घर से स्टेशन के लिए निकला और उन्होंने मुझे दरवाजे पर गिरफ्तार कर लिया। एक फिल्म के जैसे, एक कार रुकी और पुलिस बाहर आई। वे लोग मुझे स्टेशन ले जा रहे हैं। नावेलनी को कई बार रूसी पुलिस हिरासत में ले चुकी है, प्रतिबंधित प्रदर्शन आयोजित करने के आरोप में उन्हें जेल में भी रहना पड़ा है। पिछली बार वह जून और जुलाई के बीच 30 दिनों के लिए जेल में बंद थे। वकील और समाजिक कार्यकर्ता नावेलनी ने रूसी राजनीति में कथित भ्रष्टाचार की जांच के लिए वर्ष 2011 में भ्रष्टाचार निरोधक फाउंडेशन की स्थापना की थी।

ये भी पढ़ें : डकैतों का मलीहाबाद में तांडव, युवक की हत्या, महिलाओं को भी बेरहमी से पीटा, देखें फोटो… 

राष्ट्रपति पुतिन और प्रधानमंत्री दिमित्री मेदवेदेव पर लगातार हमलावर रुख अख्तियार करने की वजह से उनके कई दुश्मन हो गए हैं और इसी वर्ष अप्रैल में उनके चेहरे पर बदमाशों ने जहरीला पदार्थ फेंक दिया था। इस घटना के बाद अंधे होने से बचने के लिए उन्हें सर्जरी करानी पड़ी थी। विपक्षी नेता नावेलनी गबन के आरोपों में दोषी ठहराए जाने के बाद राष्ट्रपति चुनाव के दौर से बाहर कर दिए गए हैं, इसके बावजूद मार्च 2018 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए लगातार अभियान चला रहें हैं। नावेलनी का कहना है कि ये आरोप पूरी तरह से राजनीति से प्रेरित हैं और चुनाव से बाहर करने के लिए उनके साथ ऐसा किया गया है।

loading...

You may also like

पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट बुलेट ट्रेन को जापान ने दिया बड़ा झटका

नई दिल्ली। जापान ने पीएम नरेंद्र मोदी के