पाकिस्तान भारत से ज्यादा खुशहाल देश, चीन और नेपाल भी है आगे

पाकिस्तान भारतपाकिस्तान भारत

रोम। बुधवार को वर्ष 2018 के लिए व‌र्ल्ड हैप्पीनेस (खुशहाली) की रिपोर्ट जारी की गयी। वर्ल्ड के 156 देशों में किये गए सर्वे के मुताबिक़ पाकिस्तान भारत से ज्यादा खुशहाल देश पाया गया है। जिसमें यूरोपीय देश फिनलैंड दुनिया का सबसे खुशहाल देश बन गया है। पिछले साल किये गए सर्वे में नार्वे सबसे खुशहाल देश था। बता दें कि पिछले साल भारत 122 वें स्थान पर था, जो अब 133वें स्थान पर आ गया है। इस बार भारत की रैंकिंग में 11 रैंक की गिरावट आयी है।

पाकिस्तान भारत से ज्यादा खुशहाल देश, चीन भी टॉप पर

वहीं दक्षिण एशियाई देशों में अफगानिस्तान के बाद सबसे कम खुशहाल देश भारत है। संयुक्त राष्ट्र टिकाऊ विकास समाधान नेटवर्क (SDSN) की 2018 व‌र्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट में कहा गया है कि 156 देशों में भारत 133वां सबसे खुशहाल देश है। जबकि उसके पड़ोसी पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश की स्थिति पहले से काफी ज्यादा बेहतर है। इस रैंकिंग में पाकिस्तान 75वें, श्रीलंका 116वें और बांग्लादेश 115वें स्थान पर है। पिछले साल भारत की स्थिति ज्यादा अच्छी थी। पिछले 3 सालों में भारत की स्थिति गिरते ही जा रही है। साल 2016 में भारत 118वें स्थान पर था।

वहीं सबसे कम खुशहाली वाले देशों में ब्रूनेई, सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक, दक्षिण सूडान, तंजानिया, यमन, रवांडा और सीरिया का नाम है। सबसे ज्यादा खुशहाल टॉप 10 देशों में फिनलैंड, नॉर्वे, डेनमार्क, आइसलैंड, स्विट्जरलैंड, नीदरलैंड्स, कनाडा, न्यूजीलैंड, स्वीडन और ऑस्ट्रेलिया हैं। अमेरिका की भी स्थिति बिगड़ी है खुशहाली में।

ये भी पढ़ें:प्रवीण तोगड़िया ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, याद दिलाये भावुक कर देने वाले पल 

सुधारी है पाकिस्तान की स्थिति

पाकिस्तान भारत हर कदम पर सभी देशों की नजर रहती है। वैसे ही हैपीनेस की रिपोर्ट में इस साल पाकिस्तान की स्थिति पांच रैंक सुधरी है। नेपाल (101) और भूटान (97) भी भारत से आगे हैं। इस रैंकिंग में सिर्फ अफगानिस्तान ही भारत से नीचे 145वें स्थान पर है। दूसरी ओर इस लिस्ट में चीन 86वें स्थान पर है और भारत से कहीं अधिक खुशहाल देश है।

loading...

You may also like

अलीगढ़ एनकाउंटर पर उठे सवाल, पुलिस वाले इत्मीनान से खिंचवा रहे थे फोटो

अलीगढ़। यूपी पुलिस एक बार फिर एनकाउंटर को