विज्ञान के लिए वरदान रमन प्रभाव : डॉ. डीबी सिंह

लखनऊ। देश प्रसिद्ध वैज्ञानिक डॉ. सी वी रमन की जयन्ती समारोह के क्रम में गुरुवार को  विज्ञान रैली का आयोजन अवध एकेडमी इण्टर कालेज चिनहट व टी डी गर्ल्स इण्टर कालेज गोमती नगर के संयुक्त रूप से किया गया। गोमती नगर रेलवे स्टेशन प्रांगण से रैली को झंडी दिखाकर जिला विज्ञान क्लब के कोर्डिनेटर डॉ. डीबी सिंह एवं आर के जौहरी ने रवाना किया। इस रैली में लगभग एक हजार से ज्यादा बच्चे शामिल हुए।

यह रैली रेलवे स्टेशन गोमती नगर से पत्रकार पुरम चौराहे, कैप्टन मनोज पाण्डेय चौराहा से मिठाईवाला चौराहा,पंजाब नेशनल बैंक होते हुए पुन: स्टेशन पर पहुंच कर समाप्त हुई।  रैली को संबोधित करते हुए डॉ. डीबी सिंह ने कहा कि रमन प्रभाव विज्ञान के लिए वरदान है, रमन प्रभाव से ही आधुनिक युग में दूर संचार व्यवस्था संभव हुई है। अणुओं की संरचना, सर्जरी चिकित्सा आदि अनेकों बीमारिया एवं महत्वपूर्ण सेवाएं रमन प्रभाव से ही चल रही है। इस अवसर  पर इंजीनियर आर के जौहरी ने भी रमन प्रभाव की विस्तत जानकारी दी।

अवध एकेडमी स्कूल के प्रबन्धक अरबिन्द कुमार, प्रधानाचार्या रूचि यादव, टी डी गर्ल्स कालेज के प्रबन्धक महादेव यादव व प्रधानाचार्या लक्ष्मी सिंह ने भी बच्चों को महान वैज्ञानिक के बारे में जानकारी दी। इसमें बच्चों ने अलग-अलग तख्तियों स्लोगन लिखा था, जिसमें अहिंसा एक विज्ञान है, विज्ञान में असफलता का कोई स्थान नहीं, सबसे बडी वैज्ञानिक खोज विज्ञान ही, विज्ञान कहता है कि जीभ पर लगा जख्म जल्द ठीक हो जाता है आदि थी।

loading...
Loading...

You may also like

माकपा नेता का बड़ा बयान, कहा- पीएम मोदी केरल में हिंसा को भड़का रहे

नई दिल्ली। माक्र्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी(माकपा) के एक शीर्ष