पूर्व RBI गवर्नर ने कहा- देश को नोटबंदी से नहीं हुआ फायदा

पूर्व RBI गवर्नरपूर्व RBI गवर्नर

न्यूर्याक। भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गर्वनर रघुराम जी राजन ने नोटबंदी को लेकर बड़ा बयान दिया है। पूर्व RBI गवर्नर ने कहा है कि नोटबंदी के लिए सोच-समझ कर योजना नहीं बनाई गई थी। राजन ने बुधवार को कैम्ब्रिज के हावर्ड केनेडी स्कूल में कहा, “मैं समझता हूं कि नोटबंदी की योजना सही तरीके से नहीं बनाई गई थी, और ना ही इसका कोई फायदा भारत को हुआ है। साथ ही उन्होंने बताया कि जब यह विचार उनके सामने रखा गया था तो उन्होंने अपनी राय सरकार को दी थी। जिसमें उन्होंने कहा था कि मुझे ऐसा लगता है कि लोग अपना रास्ता ढूंढ ही लेंगे।”

पूर्व RBI गवर्नर ने कहा- देश को नोटबंदी से नहीं हुआ फायदा

भारत सरकार ने नवंबर 2016 में काले धन पर काबू पाने के लिए 500 और 1000 रुपये की नोटबंदी की थी। जिसपर अपनी बात रखते हुए पूर्व RBI गवर्नर रघुराम जी राजन ने कहा, “नोटबंदी के समय जो नोट बंद किए गए वो प्रचलन की 87।5% ही मुद्रा थी। जिसपर फैसला लेते हुए कोई भी अर्थशास्‍त्री यह कहेगा कि जब आप 87।5% नोट को बंद कर रहे हैं, तो पहले आप उसके आसपास की संख्या के नए नोट छाप लें। ताकि लोगों को दिक्कत का सामना ना करना पड़े। लेकिन भारत में ऐसा किए बिना नोटबंदी कर दी गई।” साथ ही राजन ने कहा कि, “इसका अर्थव्यवस्था पर काफी नेगेटिव असर पड़ा है।

ये भी पढ़ें: बेटी बचाओ से क्या हम बलात्काारी बचाओ हो गए हैं : गौतम गंभीर 

भविष्य में फायदे कि लगाई उम्मीद

नोटबंदी पर बात करते हुए पूर्व RBI गर्वनर ने कहा कि, “हो सकता है कि नोटबंदी का भविष्य में फायदा हो। लोग ऐसा सोचें की सरकार आगे भी नोट बंद करेगी, इसलिए टैक्स चोरी कम होगा। साथ ही उन्होंने कहा कि, “वहीं, इसका नकारात्मक असर यह हुआ कि लोगों के पास भुगतान के लिए धन नहीं था। उन्होंने बताया कि नोटबंदी से आर्थिक गतिविधियां रुक गई। इसके अलावा कई लोगों की नौकरियां चली गई और उसकी कोई गिनती भी नहीं हो पाई।

loading...
Loading...

You may also like

MNF अध्यक्ष जोरामथांगा ने मिजोरम के नये मुख्यमंत्री की ली शपथ

आइजोल। मिजोनेशनल फ्रंट (MNF) के नेता जोरामथांगा ने