दुर्गा नवमी : घर-घर पूजी गईं कन्याएं, यज्ञ में शामिल हुए हजारों लोग

दुर्गा नवमी
Please Share This News To Other Peoples....

ललितपुर। नवरात्रि के अंतिम दिन दुर्गा नवमी पर दुर्गा मंदिरों एवं नगर की शक्तिपीठों पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ सुबह से ही रही। जहां एक ओर मां अम्बे की विधि विधान से श्रद्धालुओं द्वारा पूजा की गई तो वहीं कन्याओं को पूजा गया और उन्हें खीर-पूड़ी एवं मिठाईयां खिलाकर उनका आर्शीवाद लिया गया। शाम के समय लगभग सभी दुर्गा पण्डालों में हवन यज्ञ का आयोजन किया गया। कल (आज) दुर्गा पंडालों पर भव्य कन्या भोज का आयोजन किया जायेगा।

दुर्गा नवमी पर कन्या भोज

नवरात्रि महोत्सव के दौरान पूरे नगर में दो सैकड़ा से अधिक स्थानों पर मां भगवती की प्रतिमाओं को प्रतिष्ठापित किया गया था। जहां भक्तों ने सुबह-शाम माता के जयकारों एवं मां की भक्ति तल्लीन रहकर धर्मलाभ लिया। नगर के आजाद चौक,कटरा बाजार, सर्राफा बाजार, नदीपुरा, चौबयाना, पटेलनगर, सिविल लाइन, स्टेशन रोड, आजादपुरा, नेहरूनगर सहित अनेकों स्थानों पर मां की भव्य झांकियों के दर्शन देखते ही बन रहे थे। रात्रि में आकर्षक विद्युत छटा को देखकर श्रद्धालुओं का श्रद्धा का उल्लास दुगना हो रहा है। भक्तों द्वारा प्रतिदिन तरह-तरह के प्रसादों का वितरण मां के भक्तों में कराकर धर्मलाभ लिया गया।

वहीं श्रद्धालुओं द्वारा मां को चुनरी अर्पित की गईं। विद्वान पंडितों द्वारा सुबह एवं शाम को मंत्रोच्चारणों के बीच माता की भव्य आरती कराई जा रही है। वहीं सिद्धपीठ चण्डी माता मंदिर धाम के मंगल भवन में माँ भगवती के नौ स्वरूपीय प्रतिमाओं की प्राण प्रतिष्ठा की गयी। जहां सुबह-शाम चंडी पीठाधीश्वर स्वामी चंद्रेश्वर गिरि जी महाराज द्वारा मां की भव्य आरती कराई गई। इसी क्रम में नगर के वरिष्ठ समाजसेवी मनमोहन जडिय़ा द्वारा शहर में प्रतिष्ठापित की गईं भव्य झांकियों पर मां को चुनरी अर्पित की गईं एवं भक्तों में मां के भव्य प्रसाद का वितरण कराया गया।

वहीं सावरकर चौक पर मां वैष्णो देवी समिति द्वारा माता के भव्य पांडाल में मां के विभिन्न अवतारों की मूर्तियां स्थापित की गईं थीं जिसे देखने के लिए पूरे शहर भर से श्रद्धालु पहुंच रहे थे। यहां पर मुख्य रूप से पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष सुभाष जायसवाल का सहयोग रहा। मां की शक्तिपीठों ललितेश्वरी मन्दिर नदीपुरा, महामाया मन्दिर तालाबपुरा, चण्डी माता मंदिर में नवमी के दिन भारी भीड़ रही। यहां पर हजारों की संख्या में नर-नारियों एवं कन्याओं द्वारा मां भगवती के दर्शन किये गये।

इसके अलावा शारदा माता मन्दिर तालाबपुरा, श्री काली भुवानी मन्दिर चौबयाना, श्री जगदम्बा मन्दिर रावरपुरा, श्री दुर्गा मन्दिर सरदारपुरा, श्री तुवन मन्दिर व मुक्तिधाम मन्दिर में मां दुर्गा के दर्शनार्थ श्रद्धालुओं की भारी भीड़ रही।

Related posts:

योगी सरकार अब शिक्षामित्रों को करेगी बर्खास्त
पॉलीटेक्निक : 15 दिसंबर से भरें जाएंगे फार्म, प्रवेश परीक्षा 22 अप्रैल को
जन कल्याण इंस्ट्टियूट में मनाया गया फार्मेसी सप्ताह...
बौखलाए सांसद बोले राहुल हैं खिलजी की औलाद, कांग्रेस का जवाब पागल खाना है असली जगह
कलयुगी चाचा ने वॉयरल की भतीजी की अश्लील फोटो...
Doctors vs Media के बीच टी-20 मैत्री मैच
कांग्रेस में शोक की लहर, इस बड़े नेता का निधन
किसान-नौजवान कह रहा, बीजेपी से बेहतर थी सपा सरकार : अखिलेश यादव
ताजमहल को एक स्थान से दूसरे स्थान पर किया जा सकता है शिफ्ट
 जहरीला पदार्थ खाकर युवती ने दी जान
स्वच्छता सर्वेक्षण 2018: टॉप 100 से लखनऊ बाहर,वाराणसी यूपी का सबसे साफ शहर
राहुल ने मोदी पर साधा निशाना, कहा छोटे व्यापारियों को तोड़ दिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *