बुद्ध पूर्णिमा पर विश्व शान्ति के लिए रोशन की जाएगी सैकड़ों मोमबत्तियां

- in धर्म, लखनऊ
बुद्ध पूर्णिमाबुद्ध पूर्णिमा

लखनऊ। गौतम बुद्ध मार्ग स्थित बौधिसत्व विहार में बुद्ध पूर्णिमा पर्व सोमवार 30 अप्रैल को मनाया जाएगा। इस अवसर पर विविध अनुष्ठान होंगे। वर्तमान वैश्विक तनावों को देखते हुए खासतौर से इस अवसर पर विश्व शान्ति के लिए प्रार्थना की जाएगी। इसमें शाम सात बजे विविध धर्मों के लोग सैकड़ों मोमबत्तियां रोशन करेंगे।

बुद्ध पूर्णिमा पर रोशन की जाएगी मोमबत्तियां

बोधिसत्व विहार के भंते विश्वजीत ने बताया कि बुद्ध पूर्णिमा पर्व इसलिए खास है क्यों कि इसी दिन भगवान बुद्ध का जन्म नेपाल के लुम्बिनी में हुआ था। बुद्ध पूर्णिमा पर ही भगवान बुद्ध को बिहार के बोध गाय में ज्ञान की प्राप्ति हुई थी और इसी दिन उनका महा परिनिर्वाण गोरखपुर के कुशीनगर में हुआ था। इसलिए यह दिन त्रिविध पावन पर्व कहा गया है।

उन्होंने बताया कि इस अवसर पर गौतम बुद्ध मार्ग स्थित बौधिसत्व विहार में भव्य स्तर पर बुद्ध पूर्णिमा मनायी जाएगी। बौधिसत्व विहार में बौद्ध धर्माकुर सभा बंगाल बुद्धिस्ट असोसिएशन की ओर से 2562वीं जयंती पर सुबह 5 बजे परित्राण पाठ किया जाएगा। इसमें भिक्षु संघ द्वारा पाली भाषा में सूत्रों का पाठ किया जाएगा। सुबह 10 बजे भगवान बुद्ध पूजा की जाएगी। इसके बाद सुबह 11 बजे भिक्षुओं को भोजन दान किया जाएगा।

दोपहर 12.30 बजे उपासकों को भोजन करवाया जाएगा। दोपहर 2.30 बजे धम्म सभा होगी। इसमें बौद्ध दर्शन के बारे में जानकारी दी जाएगी। अंत में शाम 7 बजे विश्व शान्ति के लिए सामूहिक प्रार्थना की जाएगी। उन्होंने कहा कि बौद्ध अनुयायी तन मन धन से इस अनुष्ठान में जुड़े। इस अवसर पर हजार से अधिक लोगों को खीर का प्रसार वितरित किया जाएगा।

भन्ते विश्वजीत ने बताया कि 1907 में भिक्षु कृपाशरण महास्थविर के द्वारा गौतम बुद्ध मार्ग पर बौधिसत्व विहार गौतम बुद्ध मंदिर की स्थापना की गई। इस विहार में उस समय बर्मा से लायी गई अष्टधातु की 3.5 फिट की बुद्ध प्रतिमा स्थापित की गई थी। इसके साथ ही बुद्ध विहारी में बर्मा से आई सफेद पत्थर की भगवान बौद्ध प्रतिमा भी स्थापित की गई है।

इस मंदिर में जापान से आई लकड़ी प्रतिमा भी स्थापित की गई है।

loading...

You may also like

अखिलेश के साथ मुलायम को देख बेचैन हुए शिवपाल, नेता जी के सामने रखा ये प्रस्ताव

लखनऊ। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के मंच पर