ICJ में भारत के दलवीर भंडारी को चुना, कांटे की टक्कर में ब्रिटेन हुआ बाहर और कहा- करीबी दोस्त भारत की जीत से खुश हैं

Please Share This News To Other Peoples....

लखनऊ।  अंतरराष्ट्रीय अदालत  नें भारत की ओर से नामित दलवीर भंडारी के निर्वाचन पर ब्रिटेन नें कहा कि मै अपनें करीबी दोस्त भारत की जीत से बहुत खुश है। बता दें कि, चुनाव के दौरान ब्रिटेन नें अपना प्रत्याशी वापस ले लिया जिसकी वजह से भंडारी की जीत आसान हुई है।

आप की जानकारी के लिए बता दें कि, संयुक्त राष्ट्र महासभा में भंडारी को 193 में से 183 वोट मिले जबकि सुरक्षा परिषद् में सभी 15 मत ही  भारत के पक्ष में गये थे इस चुनाव के लिए न्यूयॉर्क स्थित संगठन के मुख्यालय में अलग से मतदान भी करवाया गया था। इसी मतदान से पहले ब्रिटेन द्वारा बड़े ही आश्चर्यजनक तरीके से अपना प्रत्याशी वापस लिये जाने के कारण हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय अदालत के लिए भंडारी का पुन:निर्वाचन संभव हो सका है।

आईसीजे में अपने पुन: निर्वाचन के लिए भंडारी और ब्रिटेन के क्रिस्टोफर ग्रीनवुड के बीच कांटे की टक्कर थी। ऐसा माना जा रहा था कि सुरक्षा परिषद् में स्थाई सदस्य अमेरिका, रूस, फ्रांस और चीन ग्रीनवुड के पक्ष में हैं। गौरतलब है कि ब्रिटेन सुरक्षा परिषद् का पांचवा स्थाई सदस्य है।

आश्चर्यजनक घटनाक्रम में संयुक्त राष्ट्र में ब्रिटेन के स्थाई प्रतिनिधि मैथ्यू रिक्रोफ्ट ने दोपहर तीन बजे होने वाले 12वें चरण के मतदान से पहले संयुक्त राष्ट्र महासभा और सुरक्षा परिषद् दोनों सदनों के अध्यक्षों को संबोधित करते हुए एक समान पत्र लिखा।

दोनों के अध्यक्षों के सामने पढ़े गये पत्र में रिक्रोफ्ट ने कहा कि उनके प्रत्याशी जज क्रिस्टोफर ग्रीनवुड ने 15 सदस्यीय आईसीजे से अपना नाम वापस लेने का फैसला किया है। वह और भंडारी आईसीजे में नौ वर्ष के कार्यकाल के लिए आमने-सामने थे।

मतदान के पहले 11 दौर में भंडारी को महासभा में करीब दोतिहाई मत मिले थे, जबकि ग्रीनवुड को सुरक्षा परिषद् में लगातार नौ वोट मिल रहे थे। इसके बाद ही दोनों पक्षों के बीच यह समझौता हुआ है। जज दलवीर भंडारी की जीत पर उन्हें बधाई देते हुए ब्रिटेन ने कहा कि वह संयुक्त राष्ट्र और वैश्विक मंचों पर भारत के साथ अपना करीबी सहयोग जारी रखेगा।

Related posts:

आखिरकार केरल के परिवहन मंत्री ने थॉमस चांडी दे ही दिया इस्तीफ़ा, जानिए क्या है पूरा मामला....
अमेरिका ने रोकी फिलिस्तीनी मदद, संयुक राष्ट्र ने की निंदा...
भारतीय वायुसेना के ग्रुप कैप्टन ने Girl Friend को भेजे जरुरी दस्तावेज
तेजस्वी का बजट पर तंज, कहा-बातों के पकौड़े और जुमलों के बताशे उतार रही है सरकार
लखनऊ पुस्तक मेला: नई जगह नये कलेवर में 27 अप्रैल से
लिंगायत समुदाय का ऐलान- हमारे MLA कांग्रेस-जेडीएस का साथ छोड़ येदियुरप्पा को बनायेंगे CM
चाचा बने वरुण धवन, परिवार में नन्ही परी के आने से सब बेहद खुश
राजनाथ सिंह दो दिवसीय दौरे पर जम्मू-कश्मीर पहुंचे
जानिए डिंपल यादव क्यों नही लड़ेगी चुनाव, अखिलेश यादव ने खोला राज
मन पसंद बाल न कटने से क्षुब्ध बच्चे ने की खुदकुशी की कोशिश
बिहार: राबड़ी के आवास के बाहर तेजप्रताप ने लिखवाया नो एंट्री चाचा 
गोरखपुर: बीआरडी में 6 महीनो में 1,049 बच्चों की मौत, आंकड़े छुपाने की हो रही कोशिश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *