रिलायंस ने शुरू की JIO Payment Bank सेवा, मिलेंगे ये फायदे

- in ख़ास खबर, व्यापार
JIO Payment BankJIO Payment Bank

मुंबई। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने अपने कंपनी को अब ऑनलाइन बैंकिंग में उतारने का फैसला कर लिया है। 4 अप्रैल से रिलायंस जियो ने JIO Payment Bank की शुरुआत करने जा रही है। जियो पेमेंट बैंक की यह जानकारी भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने दी है। RBI ने बताया कि रिलायंस को अगस्त 2015 में 10 अन्य आवेदकों समेत पेमेंट्स बैंक खोलने की अनुमति दे दी गयी थी। बता दें कि अन्य कंपनियां बैंकिंग सेवा शुरू कर चुकी है। जियो ने मार्च 2017 में इसका संचालन करने का लाइसेंस मिला था।

रिलायंस ने शुरू की JIO Payment Bank सेवा

वर्ष 2017 में जियो टेलिकॉम लिमिटेड ने पेमेंट बैंकिंग लेनदेन का संचालन करने के लिए 4G फीचर फोन पेश किया था। जो भारत का सबसे ज्यादा बिकने वाला फीचर फ़ोन बना गया था। जिसके माध्यम से उपभोक्ता अपने डिवाइस को UPI आधारित पेमेंट्स और बैंकिंग लेनदेन के लिए लिंक कर सकते हैं। इससे पहले कंपनी की योजना पिछले साल जियो फोन की डिलिवरी के साथ ही बैंकिंग सेवाएं पेश करने की योजना थी।

ये भी पढ़ें: स्वामी प्रसाद मौर्या का तीखा प्रहार, गठबंधन और मायावती के फैसले पर दिया बड़ा बयान 

इन कंपनियों ने बैंकिंग सेवा शुरू की

रिलायंस से पहले कई कंपनियों ने पेमेंट बैंकिंग शुरू की हुई है। JIO Payment Banking ऑनलाइन मनी ट्रान्सफर में नई शुरुआत कर रहा है। इससे पहले एयरटेल पेमेंट्स बैंक, फिनो पेमेंट्स बैंक, आदित्य बिड़्ला पेमेंट्स बैंक, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक, पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने ऑनलाइन बैंकिंग में शुरुआत कर चुकी है। JIO की कम्पटीशन में भारती एयरटेल नवंबर 2016 में पेमेंट्स बैंक लॉन्च करने वाली देश की पहली कंपनी बनी थी।

JIO Payment Bank की सेवाएं

इन फीचर में जिओ द्वारा लोन की सुविधाएँ भी दी जाएँगी। साथ ही आप आपके खाते में एक लाख रुपए तक की राशि जमा कर सकते हैं। इसमें मोबाइल के माध्यम से पैसे ट्रान्सफर किया जा सकते हैं। इन सभी तरह की सेवाओं के साथ बिलों का भुगतान कर सकते हैं। साथ ही बिना नकदी के कोई सामान खरीद सकते हैं। ये डेबिट और एटीएम कार्ड भी जारी करेगा। इसके माध्यम से सीधे तौर पर बैंक खातों में पैसा भेज सकते हैं। बैंक से जोड़ने वाले इस गेटवे के लिए कोई भी शुल्क नहीं लगता है। इनसे यात्रियों को विदेशी मुद्रा कार्ड दी जायेगी। जिसे किसी भी देश में इस्तेमाल किया जा सकता है। इनके अलावा अन्य सेवाएं भी मिलेंगी। जो इसके ऑफिसियल APP में है।

loading...
Loading...

You may also like

NH 24 पर घने कोहरे के चलते बड़ा हादसा, 4 की मौत, 4 घायल

रामपुर। एनएच 24 मार्ग पर रविवार को घने