लखनऊ: महिला पुलिसकर्मी सुनेगी पीड़ितों की फरियाद, आईजी रेंज ने अपनाया कड़ा रुख

महिला पुलिसकर्मीमहिला पुलिसकर्मी

लखनऊ। आईजी रेंज ने पुलिस प्रशासन की ओर गंभीर कदम उठाते हुए बड़ा फैसला लिया है। उत्तरप्रदेश के लखनऊ परिक्षेत्र के सभी थानों पर अब पुरुष पुलिसकर्मी नहीं बल्कि पीड़ितों की फरियाद महिला पुलिसकर्मी अधिकारी सुनेंगी। बताया जा रहा है कि ऐसा फैसला पीडितों की शिकायत न सुनने की लगातार बढ़ रही लापरवाही को लेकर अपनाया गया है।

महिला पुलिसकर्मी सुनेगी पीड़ितों की फरियाद, आईजी रेंज ने अपनाया कड़ा रुख

थानों पर आने वाले पीडि़तों की समस्या का समाधान ना किए जाने के लिए आईजी रेंज सुजीत पांडेय ने यह नया फार्मूला अपनाया है। इसके लिए थाना व कोतवालियों में एक अलग से काउंटर बनेगा, जहां पर महिला पुलिस अधिकारी बैठकर फरियादियों की फरियाद सुनने के साथ संबधित थाना प्रभारी की मौजूदगी में शिकायतों का निस्तरण करेंगी। सुजीत पांडेय ने निर्देश जारी करते हुए कहा है कि वे खुद ही महिला पुलिसकर्मियों के साथ मीटिंग कर उन्हें सशक्त करना सुनिश्चित करेंगे।

आईजी रेंज ने सभी थानों पर तैनात महिला पुलिस अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि थानों पर शिकायत लेकर आने वाले पीड़ितों को थाना प्रभारियों की मौजूदगी में समस्या सुने। साथ ही मामले का जल्द निस्तारण करने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि ड्यूटी अधिकारी का यह फर्ज होगा कि वे थानों पर प्राप्त शिकायत को शिकायत रजिस्टर में दर्ज कर उसे जिम्मेदार थानेदार के समक्ष पेश करेंगी।

ये भी पढ़ें:घरेलू कलह ख़त्म करने के लिए अखिलेश शिवपाल को देंगे सबसे बड़ा पद 

फोन नंबर के जरिये होगा कार्य

आईजी रेंज ने दिए गए फरमान में यह भी जारी किया है कि थानों पर आने वाले शिकायती प्रार्थना पत्रों में से करीब 25 प्रतिशत शिकायतों का फरियादियों से मोबाइल फोन के जरिए से प्राप्त करेंगी। बताया गया कि पुलिस महिला अधिकारियों की ड्यूटी सुबह 8 बजे से लेकर शाम 7 बजे लगाई जाये। जारी किए गए निर्देश में आईजी रेंज ने कहा कि अगर थाना प्रभारी अवकास पर हैं तो ड्यूटी अधिकारी खुद समस्या सुनें और मामले का निस्तारण करें। फिलहाल अब रेंज के किसी भी थानों पर पुरुष पुलिसकर्मी नहीं बल्कि महिला पुलिसकर्मियों को पीडि़तों की समस्या सुनने के लिए तैनात किया जायेगा।

loading...
Loading...

You may also like

महिला मित्र के साथ होटल गए दरोगा को बीजेपी पार्षद ने पीटा, वीडियो वायरल

लखनऊ। भाजपा नेताओं की दबंगई का मामला आये