विधान परिषद चुनाव : BJP ने जारी उम्मीदवारों की लिस्ट, सपा-बसपा से आए नेताओं को मिला टिकट

विधान परिषद चुनावविधान परिषद चुनाव

लखनऊ। यूपी विधान परिषद चुनाव के लिए बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। पार्टी की पहली लिस्ट में 10 लोगों का नाम घोषित किया गया वहीं एक नाम की घोषणा नहीं हुई है। योगी सरकार ने बाहर से आये नेताओं में बुक्कल नबाब और जयवीर सिंह को भी टिकट दिया गया है।

पढ़ें:- उन्नाव गैंगरेप केस: कुलदीप सेंगर के गुंडे धमका रहे हैं, गांव के दो लोगों लापता 

विधान परिषद चुनाव : इन नेताओं को मिला टिकट

यूपी की सत्ताधारी पार्टी बीजेपी ने विधान परिषद चुनाव के लिए दस उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है। जिसमें महेंद्र सिंह, मोहसिन रजा, सरोजिनी अग्रवाल, बुक्कल नबाब, यशवंत सिंह, जयवीर सिंह, विद्यासागर सोनकर, विजय बहादुर पाठक, अशोक कटारिया और अशोक धवन का नाम शामिल है। योगी सरकार बनने के बाद सपा से बीजेपी में सदस्यता त्याग कर आए सभी पूर्व एमएलसी को बीजेपी ने उम्मीदवार बनाया है।

यूपी विधान परिषद चुनाव की प्रक्रिया

बता दें कि यूपी विधान परिषद चुनाव के लिए जारी अधिसूचना के अनुसार 16 अप्रैल तक उम्मीदवार नामांकन कर सकेंगे, वहीं मतदान 26 अप्रैल को होगा। कुल 100 सदस्यों वाली यूपी विधान परिषद में 38 सीटों पर विधायक वोट करते हैं। इनमें से 13 सीटों पर फिलहाल चुनाव होने हैं।

दरअसल, 5 मई को इनमें से 12 विधान परिषद सदस्यों का कार्यकाल पूरा हो रहा है और एक सीट पहले से ही खाली है. यूपी में कुल 100 विधान परिषद सीटें हैं। इनमें से 38 विधान परिषद सदस्यों यानी एमएलसी का चयन विधायकों द्वारा होता है. 36 विधान परिषद सीटें ऐसी हैं जो स्थानीय निकाय द्वारा निर्वाचित होती हैं। इसके अलावा 8 सदस्यों का चुनाव शिक्षकों द्वारा और 8 सदस्य स्नातक सदस्यों द्वारा चुने जाते हैं. वहीं 10 विधान परिषद सदस्य मनोनीत किए जाते हैं।

Loading...
loading...

You may also like

लोकसभा चुनाव 2019 : स्‍मृति ईरानी बोली-बुलावे का स्वांग रचाया, क्योंकि जनता ने ठुकराया

🔊 Listen This News लखनऊ। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल