नीट के नये नोटिफिकेशन ने उड़ाई स्टूडेंट्स की नींद, कोर्ट जाने की तैयारी

नोटिफिकेशन
Please Share This News To Other Peoples....

कोटा। सीबीएसई ने शनिवार को नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेस एग्जाम (NEET) के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दी है।  सीबीएसई की नोटिफिकेशन जारी करते ही कोटा में कोचिंग कर रहे कई स्टूडेंट्स के पांवों तले जमीन खिसक गई है।

ओपन स्कूल, एडिशनल बॉयोलाजी और प्राइवेट स्टूडेंट्स हुए  बाहर

सीबीएसई ने इस बार नीट की पात्रता में ओपन स्कूल, एडिशनल बॉयोलाजी और प्राइवेट स्टूडेंट्स को बाहर कर देने का फैसला किया है। इसके बाद अब कोचिंग स्टूडेंट्स न्यायलय का दरवाजा खटखटाने की तैयारी कर रहे हैं।

शनिवार को कोचिंग स्टूडेंट्स को नये नियम जोड़कर परीक्षा से वंचित करने के मामले में सासंद ओमबिरला ने मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावेड़कर को पत्र लिखकर स्टूडेंट्स को राहत दिलाने की मांग की है।

सांसद को  एचआरडी मंत्री के नाम पर ज्ञापन सौंपा

इससे पूर्व कोचिंग स्टूडेंट्स ने सांसद ओमबिरला के आवास पर पहुंचकर एचआरडी मंत्री के नाम पर ज्ञापन सौंपा है ।  ज्ञापन में स्टूडेंट्स  ने आरोप लगाया है कि सीबीएसई ने परीक्षा से दो महीने पहले नोटिफिकेशन में नए नियम लगाकर स्टूडेंट्स के साथ कुठाराघात किया है।

बतातें चलें कि कोटा में दो तीन सालों से रहकर कई विद्यार्थी नीट परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं।  वही सीबीएससी के नोटिफिकेशन के बाद से विद्यार्थियों के अभिभावक भी खासे परेशान हैं।  सांसद बिरला ने विद्यार्थियों को आश्वासन दिया है कि वो इस पूरे मामले में विद्यार्थियो के हित में निर्णय के लिए व्यक्तिगत रूप से भी केन्द्रीय मंत्री से मिलेंगे और विद्यार्थियों को राहत दिलाने के लिए ठोस प्रयास करेंगे।

MBBS और BDS के कोर्स की प्रवेश परीक्षा 6 मई को

एमबीबीएस और बीडीएस कोर्स में एडमिशन के लिए NEET परीक्षा 6 मई को आयोजित की जाएगी। NEET परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन रजिस्ट्रेशन 9 मार्च को रात 11 बजकर 50 मिनट तक किया जा सकता है। बतातें चलें  दें कि देशभर के मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में दाखिला एक कॉमन एंट्रेस टेस्ट के जरिए होने लगा है।इसे नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) नाम दिया गया है।  NEET ने ऑल इंडिया प्री-मेडिकल टेस्ट(AIM PT) और दूसरे राज्यों के मेडिकल कॉलेजों की परीक्षा की जगह ली है।

आधार के बिना नहीं दे सकेंगे टेस्ट

सीबीएसई के मुताबिक, नीट की परीक्षा के लिए छात्रों के पास आधार नंबर होना जरूरी है।  आधार नंबर, नाम, जन्मतिथि या किसी जानकारी में अंतर पाए जाने पर उम्मीदार का फॉर्म रद्द कर दिया जाएगा।  वहीं असम, जम्मू-कश्मीर और मेघालय के छात्रों को छोड़कर बाकी सभी के लिए आधार नंबर जमा करवाना अनिवार्य है।

ये भी पढ़ें :-गोरखपुर उपचुनाव : अखिलेश ने उतारा दलित उम्मीदवार, सीएम का सम्मान दांव पर 

कैसे भरें NEET का फॉर्म?

सीबीएसई की ओर से जारी नोटिफिकेशन को www. Cbseneet. Nic. in पर जाकर डाउनलोड किया जा सकता।  साथ ही उम्मीदवार बोर्ड की वेबसाइट www. Cbseneet. Nic. in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।  फॉर्म के लिए डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग और बैंक चालान के जरिए रजिस्ट्रेशन फीस जमा कर सकते हैं। NEET एप्लीकेशन फॉर्म की फीस सामान्य वर्ग और OBC के लिए 1400 रुपये है।  आरक्षित वर्गों के लिए फीस 750 रुपये रखी गई है।

ये भी पढ़ें :-पीएनबी घोटाला : रिटायरमेंट के पहले शेट्टी ने किया बड़ा खेल, हर LoU के लिए मिली रिश्वत 

जाने NEET  योग्यता क्या है?

पिछली बार की ही तरह योग्यता समान रखी गई है।  कैंडिडेट की उम्र 17 साल से ज्यादा और 25 साल से कम होनी चाहिए।  इससे पहले उम्र की इस सीमा पर छात्रों ने सवाल उठाए थे,लेकिन इसे नजरंदाज कर दिया गया।  कैंडिडेट को 12वीं पास होना चाहिए या उसके समकक्ष कोई योग्यता हासिल होना चाहिए।  और फिजिक्स, केमेस्ट्री और बायोलॉजी या बायोटेक्नोलॉजी में कुल मिलाकर 50 फीसदी अंक हासिल होना चाहिए।

NEET से कहां मिलेगा एडमिशन?

नीट की परिक्षा के जरिए AIIMS और JIPMER पुदुचेरी जैसे चुनिंदा संस्थानों को छोड़कर देश के सभी मेडिकल संस्थानों में MBBS और BDS के कोर्स में प्रवेश के लिए यह परीक्षा आयोजित की जाती है।

 

Related posts:

निकाय चुनाव: इन जिलों में होगी दूसरे चरण की वोटिंग
खनन प्रकरण के जांच हेतु सीबीआई पहुंची सिद्धार्थनगर
ICJ में भारत के दलवीर भंडारी को चुना, कांटे की टक्कर में ब्रिटेन हुआ बाहर और कहा- करीबी दोस्त भारत क...
पूनावाला पर बोले पीएम मोदी-कांग्रेस में युवा की आवाज को दबाया गया
पवनहंस हेलीकॉप्टर 7 लोगों संग दुर्घटनाग्रस्त, मलबा सहित 3 शव बरामद
Muzaffarnagar : शादी में फायरिंग, 6 घायल
सुंजवां : सुरक्षा बलों ने 4 आतंकियों को किया ढेर, देश ने खोये 5 जवान
बॉयफ्रेंड 200 किलो का, लड़की 50 की, संबंध बनाते समय हुआ ऐसा कि पहुंची अस्पताल...देखें फोटो
बलरामपुर अस्पताल : इलाज में लापरवाही के बावजूद डॉ. अपनी शान में पढ़ रहे क़सीदे...
मायावती का गठबंधन न करने का फैसला बिलकुल सही, नहीं तो होता भारी नुक्सान
इस कांग्रेसी को भुगतना पड़ा पार्टी की चूक का खामियाजा, हाथ से गया राज्यसभा का टिकट
उन्नाव गैंगरेप : BJP विधायक का छोटा भाई की बढ़ी मुश्किलें, बनाया गया हत्या का आरोपी

2 thoughts on “नीट के नये नोटिफिकेशन ने उड़ाई स्टूडेंट्स की नींद, कोर्ट जाने की तैयारी”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *