मौसम विभाग का पूर्वानुमान: मानसून होगा काफ़ी अच्छा, 97 फ़ीसदी होगी बारिश

मानसूनमानसून

नई दिल्ली। मौसम विभाग ने आगामी मानसून का अनुमान जारी किया है। इसके मुताबिक इस साल मानसून बेहतर रहने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने इस साल 97 फीसदी तक बारिश होने की संभावना जताई है। जो किसानों के लिए काफी राहत भरी खबर मानी जा रही है

इस साल देश में  नहीं पड़ेगा सूखा, मानसून होगा अच्छा

भारतीय मौसम विभाग के निदेशक के जी रमेश ने बताया कि इस बार देश के सभी हिस्सों में मानसून काफ़ी अच्छा होने की संभावना है। यानी इस बार मौसम सामान्य रहेगा और मानसून का लंबी अवधि का औसत 97 प्रतिशत रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक इस साल देश में  सूखा पड़ने की आशंका नहीं है। पूरे सीजन में 96 से 104 फीसदी बारिश होने की संभावना है। वहीं  भारी बारिश की बात की जाए तो इसकी संभावना 5 प्रतिशत है। जबकि सामान्य से ज्यादा बारिश की 20 प्रतिशत उम्मीद जताई गई है।

ये भी पढ़ें :तोगड़िया के अनशन से भड़की विहिप, राम मंदिर आंदोलन में योगदान को ही नकारा 

दिल्ली-एनसीआर पारा 40 डिग्री पहुंचा, बारिश के आसार गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद

अप्रैल महीने में ही दिल्ली-एनसीआर का तापमान 40 डिग्री को छू रहा है। चिलचिलाती धूप ने जलाना शुरू कर दिया है। लेकिन पूरे साल के खुशखबरी के बीच सोमवार को दिल्लीवासियों के लिए राहत भरी खबर है। मौसम विभाग के मुताबिक, आज शाम दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश के आसार हैं। साथ ही तेज हवाएं भी चल सकती हैं। जिससे गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है।

loading...

You may also like

पं. दीनदयाल उपाध्याय की जन्मस्थली की उपेक्षा 

सियाराम पांडेय ‘शांत’ जनसंघ के संस्थापक और एकात्म