इस प्रकार करवा सकते हैं किसी पेट्रोल पम्प का लाइसेंस कैंसिल

- in ख़ास खबर, व्यापार
पेट्रोल पम्पपेट्रोल पम्प

नईदिल्ली। पेट्रोल रोजाना इस्तेमाल का सबसे ज्यादा जरुरत की चीज बन चुकी है। देश का शायद ही कोई व्यक्स्ती होगा जो पेट्रोल-डीजल भरवाने के लिए पेट्रोल पम्प पर गया न हो। लेकिन यदि आपको पेट्रोल पंप पर कुछ ऐसी सर्विस नहीं मिले तो आप उसके खिलाफ शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। इतना ही नहीं आप चाहे तो उसको बंद भी करवा सकते हैं। भी हैं, जो बिलकुल फ्री में मिलती है।

पेट्रोल पम्प का लाइसेंस कैंसिल ऐसे कराएं

पेट्रोल पम्प पर पेट्रोल भरवाने के अलावा भी कई साड़ी सेवाएं होनी आवश्यक हैं। जिसमें गाड़ियों में हवा भरने की सुविधा देना अनिवार्य है। इसके लिए पेट्रोल पंप डीलर को अपने पम्प पर हवा भरने वाली इलेक्ट्रोनिक मशीन और गाड़ियों में हवा भरने वाले वाले व्यक्ति को नियुक्त करना आवश्यक है। इसके लिए कोई पैसा देना नहीं जरुरी है। यह सेवा मुफ्त उपलब्ध होते हैं। अगर कोई पेट्रोल पम्प इसके लिए पैसे मांगता है तो फिर उसके खिलाफ संबंधित तेल कंपनी को शिकायत कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: टीडीपी विधायक ने पीएम मोदी को बताया गद्दार और नमक हराम 

फर्स्ट एड बॉक्स के सुविधा

बता दें कि हर पेट्रोल पम्प पर एक फर्स्ट एड बॉक्स की सुविधा भी होनी चाहिए, ताकि आम जनता को जरूरत पड़ने पर आसानी से सुविधा मिल सके। इस बॉक्स में आवश्यक दवाएं और मरहम-पट्टी होनी चाहिए। दवाएं अपडेट होनी चहिये। पुराणी दवाओं को बदलते रहना चाहिए। इसके अलावा पेट्रोल पम्प डीलर को अपने पंप पर आम लोगों की सुविधा के लिए पीने के पानी की भी सुविधा होगी चहिये। इसके लिए डीलर वॉटर कूलर और पानी का कनेक्शन खुद से लगवाना होगा।

फ़ोन कॉल की सुविधा होनी चाहिए

प्रत्येक पेट्रोल पम्प पर राहगीरों की सुविधा के लिए पेट्रोल पम्प होना चाहिए। जिससे अगर आप रास्ते में किसी परेशानी में फंस जाएं तो वो काम आये। इसके लिए पेट्रोल पंप पर तैनात कर्मचारी या फिर मैनेजर आपसे मना नहीं कर सकता है। यह सुविधा भी पेट्रोल पंप पर फ्री में मिलती है। इसके अलावा वाशरूम की भी सुविधा होनी चहिये। महिला पुरुष दोनों के लिए। इन सुविधाओं के ना होने पर शिकायत किया जा सकता है।

loading...
Loading...

You may also like

Google पर ‘डोनाल्ड ट्रम्प’ बने इडियट और पीएम ‘इमरान खान’ बने भिखारी

इस्लामाबाद। इन दिनों ‘Google’ पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री