पीएनबी घोटाला: नीरव मोदी के खिलाफ़ ईडी की बड़ी कार्रवाई

कार्रवाई
Please Share This News To Other Peoples....

नई दिल्ली । पीएनबी घोटाले मामले में गुरुवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने नीरव मोदी के खिलाफ कार्रवाई और तेज कर दी है। ईडी ने नीरव मोदी की 9 लग्जरी कार को जब्त कर लिया है। ये सभी कारें  नीरव मोदी और कंपनी की हैं।  सीबीआई और ईडी ने  नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के देशभर में फैले ठिकानों की जांच करने के साथ ही संपत्तियों को भी जब्त करना शुरू कर दिया है।

मेहुल चौकसी ग्रुप के 94 करोड़ के शेयर जब्त

पीएनबी घोटाले के आरोपी नीरव मोदी के खिलाफ ईडी की कार्रवाई जारी है। ईडी ने नीरव मोदी की 9 लग्जरी गाड़ियों को जब्त कर लिया है। नीरव मोदी के घर से बरामद हुई गाड़ियों में से एक रोल्स रॉयस घोस्ट है, जिसकी कीमत 5.25 से लेकर 6 करोड़ रूपये के बीच है। वहीं उनके घर से मर्सिडीज बेंज की GL 350CD की दो गाड़ियां मिली हैं। मर्सिडीज की हर एक कार की कीमत करीब 70 लाख रूपये है। इसके अलावा नीरव मोदी और मेहुल चौकसी ग्रुप के 94 करोड़ के शेयर भी जब्त कर लिए गए हैं।

ये भी पढ़ें :-भ्रष्टाचार का औजार पीएम मोदी, घोटाले पर क्यों बोलेंगे : राहुल गांधी 

सीएफओ विपुल अंबानी समेत 5 अन्य को पांच मार्च तक सीबीआई हिरासत में

11,400 करोड़ रुपये के कथित पीएनबी धोखाधड़ी मामले में मुंबई की एक विशेष अदालत ने नीरव मोदी की कंपनी के सीएफओ विपुल अंबानी समेत 5 अन्य को पांच मार्च तक सीबीआई हिरासत में भेज दिया गया है। विपुल अंबानी, नीरव मोदी की फायर स्टार डायमंड के अध्यक्ष (वित्त) हैं। गीतांजलि जेम्स के मालिक मेहुल चौकसी की संलिप्तता वाले मामले में सीबीआई  द्वारा दर्ज की गई प्राथमिकियों के आधार पर इन सभी छह लोगों को मंगलवार को गिरफ्तार किया गया।

4,886 करोड़ रुपये मूल्य के 143 फर्जी एलओयू साइन

बतातें चलें कि सीबीआई की एफआइआर में लिखा गया है कि 2011-17 के बीच 6,498 करोड़ रुपये मूल्य के150 फर्जी एलओयू (जो कि एक तरह की बैंक गारंटी है) और 4,886 करोड़ रुपये मूल्य के 143 फर्जी एलओयू साइन किए गए।

141 खातों को जब्त किया , 145.74 करोड़ रुपये हैं जमा

प्रवर्तन निदेशालय, वित्तीय खुफिया विभाग, गंभीर वित्तीय धोखाधड़ी कार्यालय (एसएफआईओ) और सीबीआई की कार्रवाई आयकर विभाग से इतर दोनों मामलों में देशभर में चल रही है। विभाग के मुताबिक बुधवार को नीरव मोदी समूह के देश के विभिन्न हिस्सों में चल रहे 141 खातों को जब्त किया गया है। इनमें बैंक और सावधि जमा खाते शामिल हैं, जिनमें कुल 145.74 करोड़ रुपये जमा हैं।

ये भी पढ़ें :-उरी : 170 आतंकियों के घुसपैठ की कोशिश नाकाम, 2 पाक रेंजर्स ढेर

नीरव का मुंबई स्थित फार्म हाउस भी सील

सीबीआई ने बुधवार को पीएनबी घोटाले में शामिल हीरा कारोबारी नीरव मोदी के मुंबई के अलीबाग स्थित फार्म हाउस को सील कर दिया। करीब डेढ़ एकड़ में फैले इस फार्म हाउस की कीमत 32 करोड़ रुपये से अधिक है। वहीं, सूत्रों का कहना है कि नीरव इस समय बेल्यिजम में हैं या किसी अन्य देश में इसके बारे में सीबीआई के पास फिलहाल कोई पुख्ता जानकारी नहीं है।
सूत्रों ने बताया कि नीरव ने यह यह फार्म हाउस वर्ष 2004 में खरीदा था। इसके 12 हजार वर्गफुट इलाके में  बंगला, थियेटर और स्वीमिंग पूल बना हुआ है।  इस फार्म हाउस में नीरव हीरों की प्रदर्शनी के लिए पार्टी आयोजित करते थे। सीबीआई के मुताबिक नीरव मोदी 1 फरवरी को और 6 फरवरी को उनकी पत्नी देश से बाहर गई थी। नीरव की अंतिम लोकेशन दुबई है और उसके बाद वह किस देश में हैं यह जानकारी उनके पास नहीं हैं।

ईडी की बिहार में कई शहरों में छापेमारी ,करोड़ों के जेवरात जब्त

पीएनबी के लोन लेने के बाद फरार नीरव मोदी के जीतांजलि जेम्स के जेवरात की तलाशी में ईडी की बिहार में कई शहरों में छापेमारी हुई है। पटना में दो स्थानों से 2.09 और करीब 1 करोड़ के जेवरात जब्त किए गए थे। वहीं, मुजफ्फरपुर और किशनगंज में भी तलाशी के दौरान जेवरात जब्त किए गए थे।

सीबीडीटी प्रमुख की सीधी नजर ,अधिकारियों से ले रहे हैं अपडेट

सीबीडीटी अध्यक्ष सुशील चंद्रा लगातार छापेमारी और सर्वेक्षण के बारे में अधिकारियों से अपडेट ले रहे हैं। विभाग ने मंगलवार को 13 अन्य कंपनियों के खिलाफ भी कार्रवाई की थी। सीबीडीटी को नीरव और उनके मामा और गीतांजलि जेम्स के प्रमोटर मेहुल चोकसी के मामले में कालेधन की बड़ी संलिप्ता होने की आशंका है। सूत्र बताते हैं कि वित्तीय खुफिया विभाग लगातार इस मामले में विभाग को इनपुट दे रहा है।

कोठारी के खिलाफ भी कार्रवाई तेज, चार संपत्तियां जब्त

विभाग ने बैंकों का 3700 करोड़ रुपये गबन करने के आरोपी कोठारी के खिलाफ भी कार्रवाई तेज कर दी है। इसके तहत बुधवार उनकी चार अचल संपत्तियों को जब्त किया गया। इनमें से तीन कानपुर और एक संपत्ति अहमदाबाद स्थित है। वहीं सीबीआई कोठारी और उनके बेटे राहुल को दिल्ली लाकर पूछताछ कर रही है। इससे पहले भी विभिन्न एजेंसियों ने उनके ठिकानों पर छापेमारी की थी। वहीं, कोठारी परिवार देश न छोड़ सके, इसके लिए एजेंसियों ने कोठारी, उनकी पत्नी साधना और बेटे राहुल के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया था।

Related posts:

तेज प्रताप यादव का विवादित बयान, बोले- हम मोदी और उनके मेहमानों को घर में घुसकर मारेंगे...
बढ़ रही है यूपी पुलिस की जिम्मेदारी, करें संवेदनशील व्यवहार : डीजीपी
"गणतंत्र दिवस" पर आतंकी हमले को अंजाम देने की फिराक में हाफिज सईद
लखनऊ : कालीचरण कालेज में फर्जी उपस्थिति का खेल, 25 हजार दो घर बैठे वेतन लो
Bofors case में अपील मोदी सरकार की 'ओछी' हरकत-कांग्रेस
खुशखबरी: इलाहाबाद, गोरखपुर समेत 16 रेलवे ज़ोन में 62,907 पदों पर भर्तियाँ
नीरव ने दिया सीबीआई के ईमेल का जवाब, नहीं करूंगा जांच में सहयोग...
लखनऊ: टूटी पटरी से गुजरी वाराणसी इंटरसिटी, टला बड़ा हादसा
गैंगरेप के आरोपी अपने " माननीय विधायकजी " को बचाने में जुटी योगी सरकार 
गोमती में मिलने वाले गंदे नालों को होगा रोकना
15 साल बाद पाकिस्तान की धरती पर सीरीज खेलने उतरेगा न्यूजीलैंड!
वॉट्सएप पर फैली बच्चा चोरी की अफवाह, भीड़ ने पांच को उतारा मौत के घाट

One thought on “पीएनबी घोटाला: नीरव मोदी के खिलाफ़ ईडी की बड़ी कार्रवाई”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *