पॉलीटेक्निक : 15 दिसंबर से भरें जाएंगे फार्म, प्रवेश परीक्षा 22 अप्रैल को

Please Share This News To Other Peoples....

लखनऊ। प्राविधिक शिक्षा  परिषद ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए परीक्षा फार्म भरने की प्रक्रिया 15 दिसंबर से शुरू होगी।  संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद के सचिव एफआर खान ने बताया कि इस बार भी ऑनलाइन फार्म भरे जाएंगे। इस संबंध में जल्द ही विस्तृत शेड्यूल परिषद की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा।
राजधानी सहित सूबे में करीब 522 पॉलीटेक्निक संस्थान संचालित हैं। इनमें 126 राजकीय, 19 सहायता प्राप्त एवं 377 निजी पॉलीटेक्निकों में तकरीबन एक लाख 45 हजार सीटें निर्धारित हैं। इन सीटों पर दाखिले संयुक्त प्रवेश परीक्षा के माध्यम से लिए जाने का प्रावधान है। सचिव ने बताया कि ऑनलाइन फार्म भरने में जो पुराना शुल्क है, वही लागू रहेगा। इसमें कोई बढ़ोत्तरी नहीं की जाएगी।

परीक्षा केंद्र बनाने की प्रक्रिया बदलेगी

संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद की ओर से पॉलीटेक्निक संस्थानों में दाखिले के लिए वर्ष 2018 की  प्रवेश परीक्षा के केंद्रों का निर्धारण  प्रक्रिया में बदलाव होगा। अब जिलाधिकारी की निगरानी में होगा। वहां से केंद्रों का अनुमोदन मिलने के बाद ही परिषद उसे मान्य करेगी। अभी तक केंद्रों का निर्धारण संयुक्त निदेशक स्तर से किया जाता था। वहां से भेजी गई सूची को परिषद मान्य कर देती थी। लेकिन अब इसमें बदलाव किया गया है। परिषद का कहना है कि चूंकि डीएम जिले के सबसे बड़े अधिकारी होते हैं, ऐसे में उनकी निगरानी में अच्छी छवि वाले परीक्षा केंद्र बनाने में मदद मिलेगी।
बतातें चलें कि  कि प्राविधिक शिक्षा परिषद ने वर्ष 2018 की परीक्षा के लिए केंद्र बनाने की तैयारी शुरू कर दी है।  सचिव एफआर खान ने बताया कि अभी तक परीक्षा केंद्र का निर्धारण संयुक्त निदेशक स्तर से अनुमोदित सूची के अनुसार किया जाता है, लेकिन अब इस व्यवस्था में बदलाव कर दिया गया है। अब जिले के डीएम से अनुमोदित केंद्रों की सूची से ही परीक्षा सेंटर तय किए जाएंगे।

ये होंगे कमेटी में शामिल

जिला स्तरीय कमेटी में राजकीय पॉलीटेक्निक के प्रिंसिपल बतौर सदस्य सचिव, क्षेत्र के एसडीएम, डीआईओएस और डीएम द्वारा नामित प्रतिनिधि शामिल होंगे। जिला स्तरीय कमेटी केंद्रों को तय कर अनुमोदन के लिए सूची जिलाधिकारी को भेजेंगे। वहां से सूची अनुमोदित होने के बाद परिषद को भेजी जाएगी। जिसके बाद ही केंद्रों को अंतिम रूप दिया जाएगा।

22 अप्रैल को होगी प्रवेश परीक्षा

प्राविधिक शिक्षा परिषद के अधीन संचालित राजकीय, अनुदानित एवं निजी क्षेत्र की पॉलीटेक्निक संस्थाओं में संचालित डिप्लोमा कोर्सों में दाखिले के लिए अगले साल 22 अप्रैल को संयुक्त प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। परिषद के सचिव एफआर खान ने बताया कि वर्ष 2018 की प्रवेश परीक्षा दो पालियों में सुबह 9 से 12 बजे और दूसरी पाली 2.30 बजे से 5.30 बजे तक संचालित होगी।

Related posts:

Swiss Couple मारपीट मामला: सुषमा ने योगी को किया तलब
फर्जी मुठभेड़ बंद करो के नारों से गूंजा सदन, जवाब न मिलने पर सपा ने किया वाकआउट
बाटला हाउस एनकाउंटर में फरार आतंकी जुनैद को दिल्ली पुलिस ने दबोचा, 15 लाख का था इनामी
नगालैंड और त्रिपुरा में दिखी मोदी लहर, सीएम योगी ने दी कार्यकर्ताओं को बधाई
एनजीटी ने योगी सरकार पर ठोका 1 लाख रुपए का जुर्माना, प्रदूषण रोकने के दिए निर्देश
अक्षय तृतीया पर महंत देव्यागिरि ने शुरू किया सिविल अस्पताल पर जल सेवा केन्द्र
डीजीपी के फेक ट्विटर अकाउंट से यूपी पुलिस को ऑर्डर दे रहा था नाबालिग
सुशासन और विकास के मुद्दे पर लड़ा जायेगा लोकसभा चुनाव : राजनाथ
यूपी : कई जिलों में 48 घंटों में तेज आंधी-बारिश को लेकर अलर्ट, हेल्पलाइन नंबर जारी
लखनऊ : ज्येष्ठ के चौथे बड़े मंगल पर 151 किलो का चढ़ा बूंदी लड्डू , भक्तों ने चखा पकवान
मुआवजे की मांग पर अड़े किसानों ने एयरपोर्ट के एटीसी आफिस का किया घिराव
मंदसौर में फिर दोहराया गया निर्भया कांड, बच्ची के साथ हुई हैवानियत की सारी हदें पार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *