पॉलीटेक्निक : 15 दिसंबर से भरें जाएंगे फार्म, प्रवेश परीक्षा 22 अप्रैल को

Please Share This News To Other Peoples....

लखनऊ। प्राविधिक शिक्षा  परिषद ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए परीक्षा फार्म भरने की प्रक्रिया 15 दिसंबर से शुरू होगी।  संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद के सचिव एफआर खान ने बताया कि इस बार भी ऑनलाइन फार्म भरे जाएंगे। इस संबंध में जल्द ही विस्तृत शेड्यूल परिषद की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा।
राजधानी सहित सूबे में करीब 522 पॉलीटेक्निक संस्थान संचालित हैं। इनमें 126 राजकीय, 19 सहायता प्राप्त एवं 377 निजी पॉलीटेक्निकों में तकरीबन एक लाख 45 हजार सीटें निर्धारित हैं। इन सीटों पर दाखिले संयुक्त प्रवेश परीक्षा के माध्यम से लिए जाने का प्रावधान है। सचिव ने बताया कि ऑनलाइन फार्म भरने में जो पुराना शुल्क है, वही लागू रहेगा। इसमें कोई बढ़ोत्तरी नहीं की जाएगी।

परीक्षा केंद्र बनाने की प्रक्रिया बदलेगी

संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद की ओर से पॉलीटेक्निक संस्थानों में दाखिले के लिए वर्ष 2018 की  प्रवेश परीक्षा के केंद्रों का निर्धारण  प्रक्रिया में बदलाव होगा। अब जिलाधिकारी की निगरानी में होगा। वहां से केंद्रों का अनुमोदन मिलने के बाद ही परिषद उसे मान्य करेगी। अभी तक केंद्रों का निर्धारण संयुक्त निदेशक स्तर से किया जाता था। वहां से भेजी गई सूची को परिषद मान्य कर देती थी। लेकिन अब इसमें बदलाव किया गया है। परिषद का कहना है कि चूंकि डीएम जिले के सबसे बड़े अधिकारी होते हैं, ऐसे में उनकी निगरानी में अच्छी छवि वाले परीक्षा केंद्र बनाने में मदद मिलेगी।
बतातें चलें कि  कि प्राविधिक शिक्षा परिषद ने वर्ष 2018 की परीक्षा के लिए केंद्र बनाने की तैयारी शुरू कर दी है।  सचिव एफआर खान ने बताया कि अभी तक परीक्षा केंद्र का निर्धारण संयुक्त निदेशक स्तर से अनुमोदित सूची के अनुसार किया जाता है, लेकिन अब इस व्यवस्था में बदलाव कर दिया गया है। अब जिले के डीएम से अनुमोदित केंद्रों की सूची से ही परीक्षा सेंटर तय किए जाएंगे।

ये होंगे कमेटी में शामिल

जिला स्तरीय कमेटी में राजकीय पॉलीटेक्निक के प्रिंसिपल बतौर सदस्य सचिव, क्षेत्र के एसडीएम, डीआईओएस और डीएम द्वारा नामित प्रतिनिधि शामिल होंगे। जिला स्तरीय कमेटी केंद्रों को तय कर अनुमोदन के लिए सूची जिलाधिकारी को भेजेंगे। वहां से सूची अनुमोदित होने के बाद परिषद को भेजी जाएगी। जिसके बाद ही केंद्रों को अंतिम रूप दिया जाएगा।

22 अप्रैल को होगी प्रवेश परीक्षा

प्राविधिक शिक्षा परिषद के अधीन संचालित राजकीय, अनुदानित एवं निजी क्षेत्र की पॉलीटेक्निक संस्थाओं में संचालित डिप्लोमा कोर्सों में दाखिले के लिए अगले साल 22 अप्रैल को संयुक्त प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। परिषद के सचिव एफआर खान ने बताया कि वर्ष 2018 की प्रवेश परीक्षा दो पालियों में सुबह 9 से 12 बजे और दूसरी पाली 2.30 बजे से 5.30 बजे तक संचालित होगी।

Related posts:

झोपड़ी में आग लगने से चार की मौत
भरतनाट्यम के साथ हॉलीवुड का जलवा
दक्षिण कोरिया बंद करेगा अमेरिका के साथ सैन्य अभ्यास
BJP को अब अपने 'विशेषज्ञ जादूगर ' के मैजिक पर है शक, गुजरात में लगी जादूगरों की फ़ौज
केजरीवाल को एसपी सांसद ने बनाया चपरासी
रिटेल सेक्टर में एफडीआई कतई मंजूर नहीं
यह व्यक्ति निःशुल्क स्वच्छ भारत मिशन को दे रहा गति
गोरखपुर उपचुनाव : योगी सीट पर बीजेपी ने इस ब्राह्मण चेहरे को उतारा
दरिन्दे ने बनाया दो साल की मासूम को अपनी हवस का शिकार
रेल यात्रियों के लिए बुरी ख़बर, रेल मंत्री गोयल ने नही बदले ये नियम
लखनऊ: वेतन नहीं तो काम नहीं, बाल विकास विभाग का वेतन भुगतान के लिए आन्दोलन
मुलायम सिंह के समधी को मिली राहत, एक महीने जेल में गुजारने के बाद मिली जमानत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *