सोमवती अमावस्या पर है खास संयोग, धन लाभ के लिए करें ये उपाय

सोमवती अमावस्या
Please Share This News To Other Peoples....

लखनऊ। सोमवती अमावस्या का व्रत सुहागिनों का प्रमुख व्रत हैं। सोमवार चंद्रमा का दिन है। इस दिन सूर्य तथा चंद्रमा एक सीध में स्थित होते हैं। इसलिए यह पर्व विशेष पुण्य फल प्राप्ति वाला माना जाता है। इस बार करीब 27 सालों बाद सोमवती अमावस्‍या को एक विशेष योग बन रहा है। इस बार बैशाख मास के कृष्‍ण पक्ष में, शिव के दिन सोमवार को अश्‍विन नक्षत्र में सूर्य और चंद्रमा एक साथ आ रहे हैं। ये अत्‍यंत शुभ अवसर है। ये व्रत विवाहित स्त्रियां अपने पतियों की दीर्घायु की कामना से करती हैं ।

जानें सोमवती अमावस्‍या का महातम्‍य

ऐसी मान्‍यता है की इस दिन स्‍नान करने तक मौन व्रत करने से सहस्र गोदान का फल मिलता है। इस व्रत को अश्वत्थ प्रदक्षिणा व्रत भी कहा जाता है, क्‍योंकि इस दिन अश्वत्थ यानि पीपल के वृक्ष पूजा की जाती है। ऐसी मान्‍यता है कि सोमवती अमावस्‍या के दिन गंगा सहित किसी भी पवित्र नदी में स्‍नान करने से मनुष्य समृद्ध, स्वस्थ्य और सभी दुखों से मुक्त हो जाता है।

ये भी पढ़ें :-परिवर्तन कर करना है अच्छी दुनिया का निर्माण 

प्रात: पीपल के वृक्ष के पास जाइए, उस पीपल के वृक्ष को एक जनेऊ दीजिए और एक जनेऊ भगवान विष्णु के नाम भी उसी पीपल को अर्पित कीजिए। फिर पीपल और भगवान विष्णु की प्रार्थना कीजिए। तत्पश्चात 108 बार पीपल वृक्ष की परिक्रमा करके, शुद्ध रूप से तैयार की गई एक मिठाई पीपल के वृक्ष को अर्पित कीजिए।

 परिक्रमा करते वक्त इस  मंत्र  का करें जाप

परिक्रमा करते समय ॐ नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र का जाप करते जाइए। 108 परिक्रमा पूरी होने के बाद पीपल और भगवान विष्णु से प्रार्थना करते हुए अपने हाथों हुए जाने-अनजाने अपराधों की क्षमा मांगिए। सोमवती अमावस्या के दिन की गई इस पूजा से जल्दी ही आपको उत्तम फलों की प्राप्ति होने लगती है। इस दिन अपने आसपास के वृक्ष पर बैठे कौओं और जलाशयों की मछलियों को (चावल और घी मिलाकर बनाए गए) लड्डू दीजिए। यह पितृ दोष दूर करने का उत्तम उपाय है। सोमवती अमावस्या के दिन दूध से बनी खीर दक्षिण दिशा में (पितृ की फोटो के सम्मुख) कंडे की धूनी लगाकर पितृ को अर्पित करने से भी पितृ दोष में कमी आती है। आज के युग में धन-द्रव्य की आवश्यकता किसे नहीं होती? यदि हम किसी सही मंत्र से भगवान को नमस्कार करें तो लक्ष्मी कृपा होती है, तो जानिए ऐसे 10 चमत्कारी नमस्कार मंत्र जिनके जाप से प्राप्त होगा धन…

  1.  ॐ धनाय नम:
  2. ॐ धनाय नमो नम:
  3. ॐ लक्ष्मी नम:
  4. ॐ लक्ष्मी नमो नम:
  5. ॐ लक्ष्मी नारायण नम:
  6. ॐ नारायण नमो नम:
  7. ॐ नारायण नम:
  8. ॐ प्राप्ताय नम:
  9.  ॐ प्राप्ताय नमो नम:
  10. ॐ लक्ष्मी नारायण नमो नम:
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *