अंतरजनपदीय तबादलों के आवेदन की खामियां सुधार सकेगें शिक्षक

अंतरजनपदीयअंतरजनपदीय

लखनऊ। बेसिक शिक्षा परिषद ने  अंतरजनपदीय तबादलों को लेकर परेशान शिक्षकों के आनलादन आवेदन में रह गयी खामियों को दूर करने का विभाग ने निर्देश जारी किये हैं। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा ने आदेश जारी किये हैं। इसके तहत एनआईसी को एक सप्ताह के लिये आवेदन प्राप्त किये जाने  है । इस वेवसाइट पर शिक्षकों को अपनी आपत्तियां दर्ज कराये जाने का मौका देने के लिये निर्देशित किया गया है।

अंतरजनपदीय तबादलों में 37 हजार से ज्यादा शिक्षक-शिक्षिकाओं ने किये हैं आवेदन

मिली जानकारी के अनुसार बेसिक शिक्षा विभाग ने परिषदीय शिक्षकों के अंतरजनपदीय तबादलों को लेकर आनलाइन आवेदन प्राप्त किये। बेसिक शिक्षा विभाग को करीब 37 हजार से ज्यादा शिक्षक-शिक्षिकाओं ने अपनी विवशताओं को दर्शाते हुये। अंतरजनपदीय तबादलों को लेकर कार्यवाही की मांग की हैं। अंतरजनपदीय तबादलों मांगने वालों में सबसे ज्यादा महिला शिक्षिकाओं की संख्या है। जिनकी  शादी हो जाने के कारण,गृह जनपद में तैनाती की मांग, माता-पिता सास ससुर की बीमारी सहित कई कारणों के चलते अपने पंसदीदा जनपद में तैनाती की मांग की गयी है।

ये भी पढ़ें :-भुखमरी का दंश झेल कम्प्यूटर अनुदेशक कर रहें हैं प्रदर्शन, सरकार पर वादाखिलाफी का आरोप 

पुरुष व अविवाहित शिक्षिकाओं को कोई राहत नहीं

तबादलों को लेकर महिला शिक्षिकाओं को तो राहत की श्रेणी में रखते हुये भांरांक प्रदान करे गये, लेकिन शिक्षक तबादलों को लेकर जारी की गयी गाइडलाइन के तहत पुरुष तथा अविवाहित शिक्षिकाओं को लेकर कोई दरियादिली नही दिखाई। इसको लेकर कई प्रकरणों पर कानूनी कार्रवाई  भी जारी है। वहीं  आनलाइन आवेदन के समय बीमारी,पति के सरकारी सेवा में होने सहित विभिन्न कारणों से तबादला मांगने वाले शिक्षकों को शासन ने भारांक प्रदान करने का मन बनाये जाने सहित वेवसाइट पर प्रदर्शित किये जाने का मन बनाया है। जिससे कोई कानूनी विवाद  नहीं  होने पाये।

मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा ने एनआईसी के उपमहानिदेशक को लिखा पत्र

इस परिपेक्ष्य में अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा राज प्रताप सिंह ने बीते दिनों बैठक में एनआईसी की बेसिक शिक्षा परिषद की संचालित वेवसाइट पर ही आवेदकों को संशोधन किये जाने के निर्देश जारी किये गये। शासन के निर्देश के क्रम में  सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा ने निदेशक सर्वेन्द्र विक्रम सिंह के स्तर से जारी आदेश के क्रम में एनआईसी के उपमहानिदेशक को पत्र जारी कर एक सप्ताह के लिये आनलाइन आवेदन की वेवसाइट पर ही शिक्षकों से आपत्तियां लेने को कहा गया है।

 

loading...

You may also like

पीएम को चोर करने पर भड़के सीएम योगी, कहा- राहुल और कांग्रेस देश से मांगे माफ़ी

गोरखपुर। राफेल डील को लेकर फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति