तम्बाकू का सात दिन प्रयोग बना सकता है आदी : डॉ. बी. एम. श्रीवास्तव 

Please Share This News To Other Peoples....

लखनऊ। तम्बाकू के सेवन से दांत जल्दी गिरते हैं। तम्बाकू के मात्र सात दिन के लगातार सेवन से व्यक्ति इसका सदा के लिए आदी बन जाता है। यह बातें तम्बाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ मध्य प्रदेश के सलाहकार डॉ.बी.एम.श्रीवास्तव ने कही। वह गुरूवार को केजीएमयू के सी.पी. गोविला हॉल में डा. पब्लिक हेल्थ डेंन्टिस्ट्री विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

डा. बी.एम श्रीवास्तव ने अपने व्याख्यान में बताया कि तम्बाकू के सेवन की शुरूआत भारतवर्ष में कैसे हुई, तम्बाकू के सेवन के क्या-क्या दुष्प्रभाव हो सकते हैं। इसकी आदत से ग्रसित व्यक्ति को कैसे छुटकारा दिलाया जाये, व आने वाले समय में तम्बाकू स्वास्थ्य का कितना नुकसान कर सकता है।

केजीएमयू के कुलपति प्रो.एम.एल.बी. भट्ट ने अपने व्याख्यान में तम्बाकू के दुष्प्रभाव के ऊपर अभी तक की सबसे लम्बी शोध में जो कि इंलैण्ड में हुई है का उदाहरण देते हुए बीडीएस के छात्रों को तम्बाकू के प्रति संवेदनशील किया। इस कार्यक्रम को आयोजित करने के लिए डॉ. एम.एल.बी. भट्ट ने पब्लिक हेल्थ डेंन्टिस्ट्री के विभागाध्यक्ष डॉ. विनय कुमार गुप्ता व उनकी टीम की बहुत सराहना की।

पब्लिक हेल्थ डेंन्टिस्ट्री के विभागाध्यक्ष डॉ. विनय कुमार गुप्ता ने बताया कि यह ब्याख्यान किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के बीडीएस  छात्रों के लिए आयोजित किया गया था, ताकि वे तम्बाकू मुक्त मुहिम के प्रति संवेदनशील बन सकें। डॉ विनय कुमार गुप्ता ने बताया कि तम्बाकू चबाने और धूम्रपान, दोनों से ही मुंह का कैंसर, मसूड़ों की समस्याएं, सर्जरी के बाद घाव भरने में देरी, तथा दांतों का क्षय जैसे दुष्प्रभाव होते है।

तम्बाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ उत्तर प्रदेश के नोडल अफसर डॉ आलोक कुमार ने अपने व्याख्यान में राश्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण प्रकोश्ठ के संचालन रचना के बारे में विस्तार से बताया। इस मौके पर केजीएमयू के दन्त संकाय के अधिष्ठाता डॉ शादाब मोहम्मद ने इस कार्यक्रम को एक बहुत अच्छी पहल बताया।

उन्होंने कहा कि इस तरह के व्याख्यान बीडीएस व एमबीबीएस के छात्रों के लिए आवश्यक है, क्योंकि तम्बाकू के दुष्प्रभाव समस्त शरीर पर तो है ही इसके साथ-साथ तम्बाकू का दुष्प्रभाव मुख की कोशिकाओं पर भी है।

Related posts:

रायबरेली NTPC में ब्वायलर पाइप फटने से झुलसे कर्मचारियों को देखने पहुंचे डिप्टी सीएम केशव मौर्य और म...
राम मंदिर निर्माण के नाम पर VHP का खा गयी 1400 करोड़ रुपये
गुड्स एवं सर्विस टैक्स विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन...
भारत पेट्रोलियम BPCL SBI कार्ड धारकों को देगा छूट
यूपी महोत्सव 2017 का शुभारम्भ
अवैध कब्जे को लेकर महिलाओं का रोड जाम, पुलिस ने किया लाठीचार्ज
दूध लेने पहुंचे ग्राहक ने दुकान से पार किए 1 लाख 42 हजार
जिला पंचायत सिद्धार्थनगर की बैठक में अनुमानित 54.68 करोड़ का बजट पास
तीन तलाक बिल पारित कराने पर मोदी को मुस्लिम महिलाओं ने दिया समर्थन
सरकार मना रही थी जश्न, इलाहाबाद में खेली जा रही थी खून की होली
पीएम मोदी ने दी सेक्स एजुकेशन को हरी झंडी, अब स्कूलों में शुरू होगी पढ़ाई
ऑस्ट्रेलिया के 20 फीसदी बच्चे भोजन से वंचित, खा रहे हैं कागज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *