दो Exit-Poll के मुताबिक त्रिपुरा-नागालैंड-मेघालय में बन रही है इस पार्टी की सरकार

- in ख़ास खबर, राजनीति
त्रिपुरात्रिपुरा

नई दिल्ली। भारत के पूर्वोत्तर राज्य त्रिपुरा और नागालैंड में विधानसभा की सीटों के लिए मतदान हो चुके हैं। त्रिपुरा में इसी महीने 18 फरवरी को मतदान किया गया था। वहीं नागालैंड में मंगलवार यानी 27 फरवरी को मात्दान किये गए दोनों राज्यों के परिणाम 3 फरवरी को घोषित किये जायेंगे। वहीं परिणामों से पहले न्यूज़ एजेंसियों के एग्जिट पोल आने शुरू हो गए हैं। इसी क्रम में दो एजेंसियों की एग्जिट पोल में एक ही पार्टी को दोनों राज्यों में जीत हासिल हो रही है। वह पार्टी बीजेपी है एग्जिट पोल में मेघालय में भी बीजेपी की स्थिति काफी मजबूत दिखाई गई है।

पढ़ें:-मुंगावली-कोलारस उपचुनाव में छठे राउंड की गिनती तक बड़ा उलटफेर, जानिये कौन आगे और कौन पीछे 

त्रिपुरा में एग्जिट पोल के मुताबिक नतीजे

जनकी-बात-न्यूजएक्स के एग्जिट पोल की माने तो बीजेपी और आईपीएफटी गठबंधन त्रिपुरा में 35 से 45 सीट जीत सकती है। उसका वोट शेयर 51 फीसदी रहने का अनुमान है। वहीं एक्सिस-माई-इंडिया एजेंसी के अनुमान के अनुसार बीजेपी-आईपीएफटी गठबंधन को 44 से 50 सीट मिल सकती है। गठबंधन को 46 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है, जबकि अन्य को 0 से 3 सीटें मिल सकती हैं। एग्जिट पोल ने त्रिपुरा में वाम मोर्चे की सरकार को 46 फीसदी वोट शेयर के साथ 14 से 23 सीट, जबकि एक्सिस-माई-इंडिया ने 40 फीसदी वोट के साथ 9 से 15 सीटें मिलने का अनुमान व्यक्त किया है। सी वोटर के एक अन्य एग्जिट पोल में त्रिपुरा में भाजपा और वाम मोर्चे को कांटे का टक्कर दिखाया है।

वहीं माकपा को 44.3 फीसदी मतों के साथ 26 से 34 सीटें दे रहा है बीजेपी और उसके सहयोगियों को 42.8 फीसदी मतों के साथ 24 से 32 सीटें देने का अनुमान लगाया है। सी वोटर ने कांग्रेस को महज शून्य से 2 सीटें मिलने का अनुमान व्यक्त किया है।

पढ़ें:-बॉलीवुड अभिनेत्री को गार्ड ऑफ़ ओनर देने के बाद होगा अंतिम संस्कार, सेलिब्रिटीज का लगा जमावड़ा देखें तस्वीरें….. 

मेघालय में एग्जिट पोल के मुताबिक नतीजे

एग्जिट पोल के मुताबिक मेघालय में जनकीबात-न्यूजएक्स ने एनपीपी को 23 से 27 सीटें दी हैं, जबकि बीजेपी को 8 से 12 सीटें मिलने के आसार हैं। एनपीपी का वोट शेयर यहां 39 फीसदी है वहीं बीजेपी का वोट शेयर 12 फीसदी है। यहां सत्तधारी कांग्रेस को 13 से 17 सीट मिलने का अनुमान जताया गया है।

नागालैंड में एग्जिट पोल के मुताबिक नतीजे

वहीं नागालैंड में जनकी-बात-न्यूज-एक्स के मुताबिक बीजेपी और एनडीपीपी गठबंधन के सरकार बनाने की संभावना है। यहां गठबंधन को 48 फीसदी वोट शेयर के साथ 27 से 32 सीटें मिलने के आसार हैं। वहीं सत्ताधारी एनपीएफ को 42 फीसदी मतों के साथ 20 से 25 सीट मिलने का अनुमान जताया गया है।

loading...

You may also like

पीएम को चोर करने पर भड़के सीएम योगी, कहा- राहुल और कांग्रेस देश से मांगे माफ़ी

गोरखपुर। राफेल डील को लेकर फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति