जकरबर्ग ने मानी गलती, कहा- हुआ है 5.6 लाख भारतीयों का डाटा लीक

जकरबर्गजकरबर्ग

वाशिंगटन। कैंब्रिज एनालिटिका को गलत तरीके से डाटा शेयर करने के मामले में बड़ा खुलासा हुआ है। फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने यह माना है कि फेसबुक के विषय में प्राइवेसी सेक्शन में उनसे गलती हुई। इस खुलासे में यह बात सामने आयी है कि पुरे फेसबुक यूजर्स में से करीब 8.7 करोड़ यूजर्स के डाटा को लीक किया गया है। जिसमें करीब 5.6 लाख भारतीय शामिल हैं। पहले बताया गया था कि इसमें 5 करोड़ लोगों का डाटा लीक किया गया है। बता दें कि सीईओ जकरबर्ग ने एनालिटिका  के साथ कुछ भारतीय राजनीतिक पार्टियों के संबंध की बात कही थी। जिसमें यह साफ़ हुआ था कि फेसबुक का इस्तेमाल राजनीतिक फायदे के लिए किया गया है।

जकरबर्ग ने मानी गलती, कहा- हुआ है 5.6 लाख भारतीयों का डाटा लीक

फेसबुक डेटा लीक होने के मामले सीईओ मार्क जकरबर्ग ने अपनी गलतियों को माना है। उन्होंने कहा है कि प्राइवेसी सेक्शन में उनसे गलतियां देखि गयी है। साथ ही उन्होंने कहा कि कैंब्रिज एनालिटिका में फेसबुक के करीब 8.7 करोड़ लोगों को टारगेट करना कोई छोटी घटना नहीं है। इसमें कंपनी के बड़े अधिकारियों के शामिल होने की पूरी आशंका जताई जा रही है। फेसबुक की मानें तो लगभग 5 लाख 62 हजार भारतीय यूजर्स का डेटा कैंब्रिज एनालिटिका को शेयर किया गया है। बता दें कि फेसबुक ने एक लिस्ट जारी की है, जिसमें सभी देशों के नाम है जिनके डेटा लीक हुए हैं। साथ ही यह भी बताया गया है कि कितने प्रतिशत लोगों के लीक हुए है।

ये भी पढ़ें: पेट्रोलियम मंत्री ने बताया कैसे कम होंगे पेट्रोल-डीजल के दाम 

जकरबर्ग ने मांगा वक्त

कैंब्रिज एनालिटिका को गलत तरीके से डाटा शेयर करने के मामले में हुए खुलासे के बाद कंपनी के सीईओ मीडिया के सामने आये। फेसबुक सीईओ मार्क जकरबर्ग ने कहा हैं कि उन्होंने निजी तौर पर प्राइवेसी पर फोकस ना करके बहुत बड़ी गलती की है और उन्हें एक मौका चाहिए। हालांकि इसमें अभी किसी तरह की कार्यवाही की बात सामने नहीं आई है। वहीं कैंब्रिज के पुराने कर्मचारी ने यह बात कबूली थी कि कांग्रेस पार्टी के संबंध फेसबुक से थे।

loading...
Loading...

You may also like

हेल्थ टिप्स: गठिया व कमर दर्द जैसी समस्याओं से निजात पाने के लिए करें ये उपाय

हेल्थ टिप्स लखनऊ। हर औरत की एक ख्वाइश होती