इस हफ्ते 4 दिन बैंकों की छुट्टी, समय से निपटा लें अपने सभी काम

- in व्यापार

नवंबर की शुरुआत में दिवाली, गोवर्धन और भैया दूज की लंबी छुट्टियों के बाद इस हफ्ते फिर से बैंक चार दिन बंद हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप अपना बैंकों से जुड़ा काम समय से कर लें. हालांकि चार दिनों की छुट्टियों में तीन छुट्टियां लगातार हैं, जबकि एक छुट्टी अलग है. इन छुट्टियों के बीच में एक दिन बैंक खुलेंगे. लेकिन इस दिन बैंकों में जबरदस्त भीड़ रहने की संभावना है. हमारी सहयोगी

वेबसाइट www.zeebiz.com/hindi को बैंक ऑफ इंडिया स्टॉफ एसोसिएशन के महामंत्री वीके सेंगर ने बताया कि 21 नवंबर को बैंक ईद-ए-मिलाद-उन-नबी (बारावफात) के कारण छुट्टी रहेगी.

इसके बाद बैंक 22 नवंबर यानी गुरुवार के दिन खुलेंगे. लेकिन 23 नवंबर को गंगा स्नान और गुरुनानक जयंती के कारण बैंकों की छुट्टी रहेगी. इसके बाद 24 नवंबर को चौथा शनिवार और 25 नवंबर को रविवार का अवकाश रहेगा. ऐसे में इन दो दिन भी बैंकों की छुट्टी रहेगी.

क्षेत्रीय आधार पर भी होती हैं कई छुट्टियां

गौरतलब है कि कुछ छुट्टियां सभी राज्यों में होती हैं वहीं कुछ छुट्टियां क्षेत्रीय आधार पर जनता की सुविधाओं व मांग को देख कर घोषित की जाती हैं. ऐसे में इन छुट्टियों का असर भी उन्हीं राज्यों में होता है. नवम्बर के इस सप्ताह में जो छुट्टियां पड़ रही हैं उनका असर कुछ इस तरह से होगा.
– 21 नवंबर : ईद-ए-मिलाद-उन-नबी (कुछ राज्‍यों में)
– 23 नवंबर : गुरुनानक जयंती (कुछ राज्‍यों में)
– 24 नवंबर : चौथा शनिवार (ज्‍यादातर राज्‍यों में)
– 25 नवंबर : रविवार का अवकाश

पहले इन तारीखों पर थी छुट्टी

नवंबर की शुरुआत से ही छुट्टयों के चलते बैंकिंग सेवाएं प्रभावित रहीं हैं. उदाहरण के तौर पर 7 नवंबर को दिवालीके चलते बैंक बंद थे वहीं 8 नवंबर को गोर्वधन पूजा और 9 नवंबर को भैया दूज की छुट्टी के चलते बैंक बंद थे. 10 नवम्बर को महीने का दूसरा शनिवार और 11 नवंबर को रविवार था जिसके चलते बैंक बंद थे. इस तरह 7 नवंबर से 11 नवंबर तक लगातार 5 दिनों तक बैंक बंद थे. ऐसा यूपी समेत कई अन्‍य राज्‍यों में था.

loading...
Loading...

You may also like

मामूली गिरावट के साथ बाजार की शुरुआत, सेंसेक्स 35890 और निफ्टी 10,776 पर

हफ्ते के आखिरी दिन के कारोबार में शेयर