क्या आप भी लेते अधिक मात्रा में अदरक, ये हो सकती है बीमारियां

- in स्वास्थ्य

मौसम बदल रहा है और बदलते मौसम में बीमारियों से बचने के लिए हम अक्सर अदरक की चाय पीना पसंद करते हैं. लेकिन अगर ये कहें कि अदरक में औषधिय गुणों के अलावा आपको बीमार करने वाले बहुत सारे तत्व भी पाएं जाते हैं, तो शायद आपको यकीन नहीं होगा. जी हाँ, अगर आप ये सोचते हैं कि अदरक का सेवन करना हमें हेल्दी बना रहा है तो आप गलत हैं. 

दरअसल, मैरीलैंड यूनिवर्सिटी के मेडिकल सेंटर के मुताबिक अदरक का ज्यादा सेवन करना हमें कई गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकता है, इसलिए आज हम आपको अदरक के नुकसान के बारे में बता रहे हैं जिससे आप समय रहते ही अपने और करीबियों को गंभीर बीमारियों से आसानी से बचा सकेगें.

* एसिडिटी होना :  लोग सर्दी-जुकाम, खांसी और पेट से जुड़ी परेशानियों के लिए अदरक का सेवन करते हैं, लेकिन मैरीलैंड यूनिवर्सिटी की मेडिकल सेंटर वेबसाइट के अनुसार अदरक के ज्यादा सेवन करने से एसिडिटी, सीने में जलन, दस्त आदि रोग घेर लेते हैं.

* खून में थक्कों की समस्या : ‘द 150 हेल्‍दीऐस्‍ट फूड्स ऑन अर्थ’ किताब के लेखक डॉक्‍टर जॉनी बोडेन के मुताबिक अदरक का ज्यादा सेवन आपके खून को पतला करने का काम करती है. इसके साथ ही अदरक आपके खून में जमने वाले थक्कों को एस्पिरिन की तरह ही रोकती है. ऐसे में अगर आप खून को पतला और खून के थक्कों को जमने से रोकने के लिए एस्पिरिन, वारफारिन या हेपरिन जैसी दवाईयों का सेवन कर रहें हैं, तो इससे गंभीर परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

* गर्भावस्था में परेशानी ; गर्भावस्था के दौरान अदरक का सेवन करना जहां गर्भवती महिलाओँ को जी मिचलाने और उल्टी से निजात दिलाता है, वहीं एक शोध के अनुसासर अदरक का अधिक सेवन करना गर्भपात के खतरे को बढ़ा देता है.
 
* डायबिटीज : अगर आप डायबिटिक पेशेंट है, तो अदरक का सेवन एक सीमित मात्रा में ही करें. यही फायदेमंद साबित होगा, क्योंकि अदरक धीरे धीरे आपके ब्लड शुगर को कम कर देती है. जिससे आपको हाइपोग्‍लाइसीमिया यानि खून में शुगर की कमी जैसी बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है.

* दिल पर पड़ता है बुरा असर : अदरक का ज्यादा सेवन करना आपके सेहत में सुधार नहीं लाता, बल्कि आपके दिल को बीमार बना देता है. नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्‍थ के मुताबिक, अदरक का अधिक सेवन करने से दिल को सुचारू रूप से काम करने में परेशानी आती है, साथ ही ब्लड प्रेशर के घटने-बढ़ने की समस्या का भी सामना करना पड़ता है.

loading...
Loading...

You may also like

सादा दूध पीना छोड़ें उसमें मिलाएं हल्दी, सभी परेशानी होंगी दूर

रात को दूध पीकर सोना आपके लिए काफी