जली हुई ब्रेड खाने से हो सकता है ऐसा नुकसान

- in स्वास्थ्य

आमतौर पर नाश्ते में ज्यादातर लोग ब्रेड खाना पसंद करते हैं। ब्रेड-बटर या टोस्ट और चाय बहुत से लोगों का फेवरिट नाश्ता होता है। लेकिन कई बार नाश्ता तैयार करते वक्त टोस्टर में रखी ब्रेड जल जाती है। लोग आमतौर पर इसे नजरअंदाज कर जली हुई ब्रेड भी खा लेते हैं। लेकिन ऐसा करने से कैंसर जैसी गंभीर और जानलेवा बीमारी होने का खतरा रहता है।

सब्जियों के साथ ये फल भी खाएं, तभी रहेगा आपका हार्ट हेल्दी

रिस्क को बढ़ाता है

प्राप्त जानकारी के अनुसार एक रिपोर्ट के अनुसार ऐसे खाद्य पदार्थ जिनमें स्टार्च की मात्रा अधिक होती है, उन्हें अगर उच्च तापमान पर पकाया जाता है, तो उनमें से एक्रिलामाइड नाम का केमिकल रिलीज होता है। यह वही केमिकल है जो हमारे शरीर में कैंसर के रिस्क को बढ़ाता है। स्टडी के अनुसार आलू और ब्रेड जैसे स्टार्चयुक्त पदार्थों में अमीनो एसिड होता है, जिसे एस्पेरेगिन कहा जाता है।

लगातार बैठे रहने से बनती है गैस, ऐसे पाएं निजात

तंत्रिकाओं को खत्म कर देता है

प्राप्त जानकारी अनुसार जब स्टार्च वाले पदार्थों को हाई टेंपरेचर पर गर्म किया जाता है तो इन स्टार्च वाले फूड आइटम्स में मौजूद एस्पेरेगिन के साथ मिलकर एक्रिलामाइड केमिकल भी रिलीज होने लगता है जिससे इन चीजों का सेवन खतरनाक हो सकता है। विशेषज्ञों के मुताबिक एक्रिलामाइड शरीर में एक न्यूरोटॉक्सिन के रूप में भी कार्य कर सकता है। न्यूरोटॉक्सिन एक तरह का जहर होता है, जो तंत्रिकाओं को खत्म कर देता है।

Loading...
loading...

You may also like

यूपी: बांदा घाट पर यमुना नदी का पुल तोड़कर नदी में गिरा ट्रक

🔊 Listen This News कानपुर। यूपी के बांदा