जैतून के तेल के साथ उसके फल भी रखते हैं कई बिमारियों से दूर

- in स्वास्थ्य

जैतून का तेल यानि ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल सभी करते हैं और इसके कई फायदे भी होते हैं. ओलिव आयल को सब्जियों में तड़का लगाने के लिए किया जाता है. इसके एंटी- इंफ्लामेट्री गुण कैंसर से बचाव करने के साथ-साथ हड्डियों को मजबूत करने का भी काम करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका फल भी सेहत के लिए उतना ही लाभकारी है. यह दो तरह का होता है हरा जैतून और काला जैतून.  

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल : ऑलिव खाने से खून में बुरे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा घटती है. इसे खाने से दिल से जुड़ी कई तरह की परेशानियां दूर होती है. 

ब्लड प्रैशर नियंत्रित : इससे ब्लड प्रैशर भी नियंत्रित रहता है. ऑलिव के फल का सेवन सलाद या फिर पास्ता में डालकर भी कर सकते हैं. 

अल्जाइमर से राहत : मानसिक तनाव दूर करने में भी जैतून का फल बहुत लाभकारी है. इसके तेल या फल का रोजाना सेवन करने से अल्जाइमर जैसी बीमारी दूर रहती है.

एनीमिया से बचाव : जिन लोगों के शरीर में खून की कमी है, उन्हें जैतून खाने चाहिए. एक कप ऑलिव में भरपूर आयरन होता है जो शरीर में खून की कमी को पूरा करता है.

मोटापा कम : जैतून शरीर में अतिरिक्त चर्बी घटाने का काम करता है. मोटापे से मुक्ति पाने के लिए ऑलिव का सेवन करें, यह शरीर में फैट जमने नहीं देते.

आंखे स्वस्थ : विटामिन और मिनरल्स से भरपूर ऑलिव आंखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है.

loading...
Loading...

You may also like

सर्दी में खूब खाएं ये चीज़, होंगी बीमारियां दूर..

सिंघाड़े सर्दियों में ही अधिक आते हैं. कई