डायबिटीस को करना है कण्ट्रोल तो आज ही शुरू करें ये उपाय

- in स्वास्थ्य

ऐसा माना जाता है कि अक्सर लोगो को लम्बे समय तक बैठने या खाने के कारण डायबिटीज हो जाती है. इसे काबू में करने के लिए मीठा खाना छोड़ देते हैं. ऐसे ही डायबिटीज को नियंत्रित रखने के लिए डाइट में इन चीजों का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. अगर आपको भी ये परेशानी है तो आप इन टिप्स को अपना सकते हैं और इससे खुद को स्वस्थ रख सकते हैं. 

दरअसल, एक शोध की मानें तो रोज तीन से छह ग्राम दालचीनी के सेवन से ग्लूकोज के स्तर को 29 प्रतिशत घटाया जा सकता है. इसके अलावा मेथी में मौजूद फाइबर ग्लैक्टोमेनन डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है इसलिए दाने या साग के रूप में इसका सेवन जरूर करें. आपको बता दें, शोध में माना जा चुका है कि लहसुन शरीर में इन्सुलिन की मात्रा बढ़ाता है इसलिए इसका सेवन डायबिटिक रोगियों के लिए फायदेमंद माना जाता है. बादाम के सेवन से शरीर में LDL (बैड कोलेस्ट्रॉल) घटता है.

जर्नल ऑफ अमेरिकन कॉलेज ऑफ न्यूट्रिशन में बादाम के सेवन से डायबिटीज का खतरा कम माना गया है. हॉवर्ड यूनिवर्सिटी के हालिया शोध की मानें तो सेब में मौजूद क्वेरसेटिन नामक तत्व इस रोग के खतरे को 20 प्रतिशत तक कम करता है. शोधों में माना गया है कि रोज एक कप बीन्स के सेवन से ब्लड शुगर नियमित्रत करने में मदद मिलती है. ये शरीर में ग्लाइकिमिक्स इंडेक्स घटाती हैं.

loading...
Loading...

You may also like

सर्दी में खूब खाएं ये चीज़, होंगी बीमारियां दूर..

सिंघाड़े सर्दियों में ही अधिक आते हैं. कई