धनतेरस 2018: ऑनलाइन खरीदारी करने वाले सावधान, प्रत्येक 5 में से 1 सामान है नकली

- in Tech/Gadgets

दिवाली, धनतेरस और छठ पूजा को लेकर अमेजन, फ्लिपकार्ट, पेटीएम, स्नैपडील जैसी वेबसाइट्स पर बंपर ऑफर के साथ सेल चल रही है, लेकिन इस सेल में आपको सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि इन साइट्स पर बिकने वाले प्रत्येक 5 प्रोडक्ट्स में से एक प्रोडक्ट नकली है। इसाक दावा लोकल सर्किल नाम की एक संस्था ने अपनी रिपोर्ट में की है।इस सर्वे में 30,000 सैंपल को शामिल किया गया। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पिछले 6 महीनों में ऑनलाइन बिकने वाले अधिकतर सामान नकली हैं। रिपोर्ट के मुताबिक स्नैपडील पर बिकने वाले 37 फीसदी, फ्लिपकार्ट पर बिकने वाले 22 फीसदी, पेटीएम मॉल के 21 प्रतिशत और अमेजन पर बिकने वाले 20 प्रतिशत सामान नकली हैं। इस रिपोर्ट की मानें तो परफ्यूम, डियो और कॉस्मेटिक के 35 फीसदी, स्पोर्ट्स के 22 फीसदी और 8 फीसदी बैग फर्जी हैं।

वहीं इस मामले पर दिल्ली उच्च न्यायालय ने एक नामी ई-कॉमर्स कंपनी को साफ-साफ कह दिया है कि कंपनी इस बात की गारंटी ले कि उसकी वेबसाइट्स पर बिकने वाले सभी प्रोडक्ट्स असली हों। न्यायाधीश प्रतिभा एम सिंह ने अपने आदेश में कहा कि ई-कॉमर्स बाजार में ट्रेडमार्क मालिकों को नुकसान हो रहा है।

बता दें कि पिछले महीने भी अमेजन, फ्लिपकार्ट, पेटीएम मॉल और स्नैपडील पर फेस्टिव सेल का आयोजन हुआ था, वहीं अब फिर से इन सभी वेबसाइट्स पर सेल की शुरुआत हुई है जिसमें कई सारे प्रोडक्ट्स पर छूट मिल रही है।

loading...
Loading...

You may also like

सेल का आज तीसरा दिन, APPLE के आधे दर्जन IPHONE पर हजारों रु की छूट

फ्लिपकार्ट पर जारी Flipkart Mobiles Bonanza सेल सफलतापुर्वक