नाश्ते में खाएं ये चीज़ें, झट से कम होगा वजन

- in फैशन/शैली

वजन कम करने के लिए लोग एक्सरसाइज, बैलेंस डाइट और ना जाने क्या-क्या तरीके अपनाते हैं. इसके लिए सुबह उठकर दौड़ भी लगाते हैं जिसमें अक्सर आलस आता है कुछ लोगों को. वजन कम करने के लिए सबसे पहले अपनी डाइट में कुछ बदलाव करने की जरूरत होती है. आप सुबह नाश्ते में कुछ ऐसी हेल्दी चीजें खा सकते हैं, जिनसे ना सिर्फ आपके शरीर को सभी पोषक तत्व मिलते हैं बल्कि इससे मेटाबॉलिज्म भी तेज होता है. मेटाबॉलिक रेट बढ़ेगा तो वजन अपने आप कम होगा. जानते हैं क्या खाएं नाश्ते में.


 
प्रोटीन से भरा दलिया : अगर आप पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं तो ब्रेकफास्ट में 1 कटोरी दलियां जरूर शामिल करें. फाइबर से भरपूर होने के कारण इसका सेवन पेट को दरुस्त रखता है. इससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे ज्यादा भूख नहीं लगती, जिससे वजन कम होता है.

कैल्शियम से भरपूर है दूध : दूध में मिनरल्स, कैल्शियम और ढेर सारे विटामिन्स होते हैं लेकिन वजन घटाने के लिए आप टोंड व स्किम्ड मिल्क ही पीएं. आप सुबह नाश्ते में दूध व बनाना शेक, मिल्क पपाया शेक और दूध व कॉर्नफ्लैक्स आदि का सेवन कर सकते हैं.

एनर्जी से भरा केला : सुबह नाश्ते में 1 केला खाने से वजन नहीं बढ़ता और इससे दिनभर शरीर में एनर्जी भी बनी रहती है. पेट की चर्बी कम करने के लिए आप केले में शहद और अखरोट मिलाकर भी खा सकते हैं.

चना और सलाद : ब्रेकफास्ट में काले चने या काबुली चने का सलाद खाने से भी वजन कम होता है. विटामिन्स और पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण इसका सेवन आपको बीमारियों से भी बचाता है. इसे स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए आप इसमें टमाटर, प्‍याज, हरी मिर्च मिला सकते हैं.

loading...
Loading...

You may also like

सुबह सुबह खाली पेट चबाएं जीरा और करे पेट कम

मोटापा एक ऐसी बिमारी है जिससे हर कोई