बालों का ख्याल रखेंगी ये टिप्स, गर्मी में नहीं होगी परेशानी

- in फैशन/शैली

बालों का ख्याल आपको हर मौसम में रखना होता है ताकि उन्हें कोई नुकसान ना हो और आपके बाल टूटे भी ना. जिस तरह आप सर्दी में उनका ख्याल रखते हैं उसी तरह गर्मी में भी ख्याल रखना होता है. गर्मियों में बालों की चमक खोने लगती है. इस मौसम में सिर में रुखापन और खुजली से आपको झुंझलाहट महसूस हो सकती है और चमकदार बालों के लिए खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. यहां पर कुछ ऐसे टिप्स है जिनकी मदद से आप इन परेशानियों से बच सकती हैं.

कैसे रखें अपने बालों का ख्याल

* अच्छे शैम्पू से नियमित रूप से सिर की सफाई करने के साथ ही तेज धूप में स्कार्फ या दुपट्टे से सिर ढकने से और मसाज करने से सिर को स्वस्थ रखा जा सकता है.

* सिर की नियमित रूप से अच्छे शैम्पू से सफाई करें. गर्मी में ऐसे शैम्पू का इस्तेमाल करें जो अतिरिक्त तेल, पसीना, गंदगी को निकाल दे.

* सिर में नमी या मुलायमपन को बरकरार रखने के लिए आप सूदिंग या रिफ्रेशिंग स्कैल्प मास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं.

* सिर में रुखेपन व खुजली से बचने के लिए इसे हमेशा साफ रखें. तेज धूप में बाहर निकलने के दौरान स्कार्फ या हैट से सिर ढक कर रखें.

* सिर में कोई समस्या होने पर महीने में हर 15 दिन पर विशेष उपचार लेना बेहतर होगा. त्वचा और सिर में नमी बनाए रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ का सेवन करें.

* नैचुरल तेल से नियमित (सप्ताह में 3-4 दिन) रूप से सिर, बालों का कम से कम 10 मिनट तक मसाज जरूर करें. मसाज के बाद अच्छे शैम्पू से बाल धो लें.

* बाल कभी भी गर्म पानी से नहीं धोएं. गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें. हेयर ड्रायर के इस्तेमाल के बिना बाल पूरी तरह से सुखा लें.

* बाल धोने के बाद नैचुरल चिपचिपारहित तेल या क्रीम थोड़ी मात्रा में बालों में लगाएं. बालों पर लगातार स्टाइलिंग जेल या हेयर स्प्रे का इस्तेमाल करने से बचें.

Loading...
loading...

You may also like

कैक्टस वॉटर ही आपके बालों को रख सकता है सुरक्षित

🔊 Listen This News जब बालों की बात