बिना पार्लर जाए भी कर सकती हैं बालों को कर्ली

- in फैशन/शैली

अगर आप भी अपने रूखे बालो से परेशान हैं तो इस आर्टिकल की मदद से आपकी चिंता भी दूर हो जाएगी. हम आपको बता रहे हैं किस तरह से आप अपने बालो को एक नया लुक दे सकते है. बाल सीधे हैं, कर्ली करना चाहती हैं, तो घर पर इस तरह आसानी से कर सकती हैं. कर्लिंग आयरन सबसे पहले कर्लिंग आयरन के साइज के बारे में जान लें. जैसा कर्ल चाहिए, वैसे ही आयरन की जरूरत होती है. 

अगर आपको लंबे कर्ल बनाने हों तो आयरन का साइज एक या दो इंच की चौड़ाई का होना चाहिए. कसे हुए छोटे छोटे कर्ल बनाना चाहती हैं तो, आयरन मुंह का साइज 75 इंच या उससे चौड़ा हो. टेंपरेचर यह हो अपने रूखे बालों के लिए लो हीट सेटिंग का प्रयोग करें. बाल कर्ली और मोटे हैं, तो 200- 300 डिग्री तापमान होना चाहिए. अगर बालों में कलर करवाया है तो 200 डिग्री के अंदर तापमान रखें.

आयरन लगाने से पहले बाल अच्छी तरह सुलझे होने चाहिए. ड्राई हों, इसका भी ध्यान रखें. खासतौर पर ध्यान दें कि गीले बालों में कर्ल न करें, वरना वे जल सकते हैं. इसलिए सावधानी से प्रयोग करे, बालों को हीट स्टाइलिंग देने से पहले शैंपू से धो कर कंडीशन कर लें. फिर हेयर स्प्रे या कर्लिंग सीरम लगा कर कर्ल करें.

इस तरह संवारें कर्ली बालों को

कर्ली हेयर को ज्यादा तेल लगाने की जरूरत होती है. आप जैतून का तेल, नारियल का तेल, बादाम का तेल और दूसरे नेचुरल हेयर ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके अलावा हेयर पैक भी लगाएं. मेयोनेज, अंडा, दूध, दही, शहद और नींबू कुछ ऐसे हेयर पैक हैं जो असरदार होने के साथ प्राकृतिक भी हैं. 

ध्यान रखें कर्ली हेयर में गंदगी ज्यादा होने की संभावना रहती है. इसलिए समय-समय पर शैंपू करती रहें. कंडीशनिंग करना न भूलें. कर्ली हेयर की देखभाल में कंडीशनिंग बेहद जरूरी है. शहद, अंडा, सेब, सिरका और चाय कुछ बेहतरीन प्राकृतिक कंडीशनर हैं. बाजार का कंडीशनर भी ला सकती हैं. कंघी करने में भी सावधानी बरतें. चौड़े दांत वाली कंघी ठीक रहेगी.

loading...
Loading...

You may also like

सुबह सुबह खाली पेट चबाएं जीरा और करे पेट कम

मोटापा एक ऐसी बिमारी है जिससे हर कोई