भौंहों और पलकों पर है डैंड्रफ तो इन उपाय से करें उपचार

- in फैशन/शैली

जब जंक फूड हमारी जिंदगी के का अब जैसे अहम हिस्सा बन चुके हैं. जंक फ़ूड जिंटा खाने में आनद आता है उतना ही ये नुकसान भी करता है. ये तो आप जानते ही हैं कि जंक फ़ूड से कई तरह की परेशानी होने लगती हैं. ऐसी ही एक बीमारी पलकों और भौंहों में डैंड्रफ होना है. जी हाँ, भोंहों में भी डैंड्रफ होता है जिसके बारे में आपको  नहीं पता होगा. आइये बता देते हैं इसके बारे में. 

दरअसल, पलकों के नजदीक के छिद्र बंद हो जाते हैं जो कि परेशानी का सबब बन जाते हैं. सेबोरिया डर्मटाइटिस और ब्लेफराइटिस के कारण भौंहे में डैंड्रफ की समस्या हो जाती है. सेबोरिया डर्मटाइटिस की स्थिति में पलकों और भौहों में डैंड्रफ होने की असली वजह जानी नहीं जा सकती. लेकिन कुछ अनुमानों के अनुसार ऐसा कम पानी पीने से और जंक फूड का अतिरिक्त सेवन करने से हो सकता है. 

लेकिन इसका इलाज आप कर सकते हैं. 

* पलकों और भौंहों में हुए डैंड्रफ से पार पाने के लिए आप ड्रगस्टोर से साबुन ले सकते हैं. 

* इसके अलावा शिशुओं के इस्तेमाल करने वाले शैम्पू का इस्तेमाल करें. इसे इयर बड के जरिये भौंहों और पलकों में लगाएं. फिर धीरे धीरे पलकों को साफ करें. 

* डैंड्रफ के कारण भौंहें और पलकें सूखी होने लगती है और उनकी चमक भी खत्म हो जाती है. ऐसे में यदि इन्हें मसाज किया जाए तो यह बेहतर होगा. मसाज के लिए बदाम के तेल का इस्तेमाल करें. मसाज से सूखापन तो खत्म होता ही है भौंहें और पलकों की सेहत भी अच्छी होती है. 

* इसके अलावा ध्यान रखें कि आंखें, इस दौरान पलकें और भौहों में किसी तरह का मेकअप न करें. अगर आप मेकअप करते भी हैं तो जल्दी उसे धो दें और अच्छी तरह धोएं ताकि किसी भी तरह का रसायन भौंहों या पलकों में न चिपका हुआ हो. 

* ताजा फल और सब्जी खाए. शराब, कैफीन और जंक फूड के सेवन से बचें. इनकी बजाय बेहतर होगा यदि आप उबली हुई सब्जियां खाएं. यही नहीं प्रत्येक दिन 8 से 10 गिलास पानी पीयें.

loading...
Loading...

You may also like

सुबह सुबह खाली पेट चबाएं जीरा और करे पेट कम

मोटापा एक ऐसी बिमारी है जिससे हर कोई