मौत के बाद रिलीज हुई थीं ‘शोले’ के ‘ठाकुर’ की 10 फिल्में, कुछ ऐसी थी उनकी जिंदगी

- in मनोरंजन

बड़े पर्दे पर हमेशा गंभीर किरदार निभाने वाले गुजरे जमाने के एक्टर संजीव कुमार की आज (06 नवंबर) को डेथ एनिवर्सरी है. 9 जुलाई 1985 को सूरत में जन्मे संजीव का असली नाम हरीहर जेठालाल जरीवाला है. सात साल की उम्र में मुंबई शिफ्ट होने के बाद संजीव थिएटर से जुड़ गए. 1960 में आई ‘हम हिंदुस्तानी’ फिल्म से उन्होंने बॉलीवुड डेब्यू किया. इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में अपने अभिनय की छाप छोड़ी. कम उम्र में मौत के संजीव की 10 फिल्में रिलीज हुईं. संजीव कुमार ने जिंदगीभर शादी नहीं की, क्योंकि वह हर औरत पर शक करते थे. 

50 साल से अधिक नहीं जी सके
संजीव कुमार के परिवार में कोई भी पुरुष 50 साल से अधिक की उम्र तक नहीं जी पाया था. उन्हें भी यह टेंशन हमेशा बना रहता था. दरअसल, उनके छोटे भाई नकुल का निधन हो गया था. इसके बाद नकुल से बड़ा भाई किशोर भी चल बसा था. इसके बाद संजीव कुमार भी 47 साल की उम्र में चल बसे.

शोले में निभाया था ठाकुर का किरदार

कोशिश (1973), नया दिन नई रात (1974), आंधी (1975), मौसम (1975), अंगूर (1980), नमकीन (1982) समेत कई फिल्मों में अपने अभिनय का लोहा मनवा चुके एक्टर संजीव कुमार को रमेश सिप्पी ने अपनी फिल्म ‘शोले’  में ठाकुर का किरदार निभाने का रोल दिया. उस रोल को आज तक याद किया जाता है.

मौत के बाद रिलीज हुईं 10 फिल्में

संजीव कुमार की मौत के बाद उनकी तकरीबन 10 फिल्में रिलीज हुईं. कुछ फिल्में अधूरी छूट गईं, जिनकी स्क्रिप्ट में अमूलचूल फेरबदल करके रिलीज किया गया था. 1993 में संजीव कुमार को  आखिरी बार फिल्म ‘प्रोफेसर की पड़ोसन’ में देखा गया.

संजीव की याद में एक एक्ट्रेस आजतक है सिंगल…

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, संजीव कुमार ने अपनी हार्ट की बीमारी के चलते शादी नहीं की. वहीं, दूसरी रिपोर्ट्स की मानें तो जिन महिलाओं से संजीव का अफेयर था, उन पर वह बहुत शक करते थे. यही असली वजह रही कि उनकी शादी नहीं हुई.

हेमा मालिनी से था प्यार

संजीव कुमार के बारे में कहा जाता है कि वह अपने जमाने की मशहूर अदाकारा हेमा मालिनी से बेहद प्यार करते थे. मगर धर्मेंद बीच में आ गए. उधर, सिंगर सुलक्षणा पंडित एक्टर संजीव के प्यार में पागल थीं. मगर संजीव ने सुलक्षणा के प्रपोजल को ठुकरा दिया था. 47 साल की उम्र में संजीव की मौत के बाद सुलक्षणा को भी अवसाद ने घेर लिया और उन्होंने भी आज तक शादी नहीं की.

loading...
Loading...

You may also like

डेट पर बेहद रोमांटिक अंदाज़ में स्पॉट हुए टाइगर और दिशा

बॉलीवुड के लव बर्ड्स दिशा पटानी और टाइगर