लम्बे बालों के लिए पहले सही करें स्कैल्प सर्कुलेशन..

- in फैशन/शैली
Loading...

लंबे बाल के लिए आप कई तरह की चीज़ों का इस्तेमाल करते हैं. बालों की लम्बाई बढ़ाने के लिए आपको नेचुरल तरीके भी अपनाने पड़ते हैं जिससे आपके बालों को पोषण मिले और बाल लम्बे हो जाएं. अगर आप भी लंबे बाल चाहती हैं, तो स्‍कैल्‍प में ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाएं. इसके‍ लिए आप ये खास उपाय अपना सकती हैं. स्‍कैल्‍प में ब्‍लड सर्कुलेशन सही रहेगा तो डैंड्रफ, सोरायसिस और स्‍कैल्‍प की अन्‍य समस्‍याएं होंगी और बाल भी लंबे होंगे. आइये जानते हैं बालों का सर्कुलेशन बढ़ाने के लिए आपको क्या करना है.

लंबे बाल के लिए करें स्‍कैल्‍प में ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार
लंबे बाल तभी हो सकते हैं जब उनकी हेल्‍थ अच्‍छी होगी. विभिन्‍न अध्‍ययनों से भी पता चला है कि स्‍कैल्‍प में बेहतर सर्कुलेशन जरूरी है. यह बालों को तेजी से बढ़ने में भी मदद करता है. ब्‍लड सर्कुलेशन में वृद्धि बालों की पोषक तत्‍वों की जरूरतों को पूरा करती है. साथ ही डैंड्रफ, सोरायसिस और स्‍कैल्‍प की अन्‍य समस्‍याओं से बचाती भी है.

योग से होंगे लम्बे बाल 
लंबे बाल करने में योग भी आपकी मदद कर सकता है. योग के साथ, आप उल्टे पोज में लंबा समय खर्च कर सकते हैं. जिसमें आपका सिर शरीर के बाकी हिस्सों  की तुलना में ज्यादा लटकता है. ऐसे करने से आपके स्कैल्प में स्वसस्थ  ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा मिलता है. इससे ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ने लगता है.

लंबे बाल के लिए सिर को लटकायें
लंबे बाल करने के लिए सिर को उल्‍टा लटकाना भी एक अच्‍छा व्‍यायाम है.  बेड पर पीठ के बल लेटकर, किनारे से अपने सिर को लटका लें. जितना संभव हो अपने सिर को लटका लें. कम से कम 20 मिनट तक उसी स्थिति में रहें. यह उल्‍टी स्थिति रक्‍त के प्रवाह में अच्‍छी तरह से वृद्धि करती है.

Loading...
loading...

You may also like

ये फूड्स आपके कीटो डायट को बनाएंगे और मजबूत

Loading... 🔊 Listen This News फिटनेस को लेकर बढ़