शोध में हुआ खुलासा इस चश्मे को पहनने से आती है अच्छी नींद

- in स्वास्थ्य

फिट रहने के लिए अच्छी नींद होना बहुत जरुरी है. नींद पूरी ना हो तो स्वस्थ पर असर पड़ता है ये तो आप जानते ही हैं. लेकिन इसी के साथ एक नए अध्ययन में पता चला है कि यदि आपको रात में अच्छी नींद लेनी है तो सोने से पहले कुछ घंटे नारंगी चश्मे लगा कर रखें. जी हाँ, शोध के अनुसार इससे आपको अच्छी नींद आएगी और आप हमेशा ही फिट रहेंगी. आइये जानते हैं और भी फायदे इस चश्मे के.

दरअसल, शोध के अनुसार, नारंगी चश्मा इलेक्ट्रॉनिक स्क्रीन से उत्सर्जित कुछ चुनिंदा तरंग दैर्ध्य वाली प्रकाश किरणों (वेवलैंथ) को अवरुद्ध कर देता है, जिससे हमारे नींद चक्र में लचीलापन आता है और नींद में मदद मिलती है. यह 13 किशोरों द्वारा किए गए स्विस अध्ययन में पता चला कि जब किशोरों ने नारंगी चश्मे लगाए तो इससे मेलाटोनिन किरणों के प्रवाह रुक गए, जिससे उन्हें रात में नीद में मदद मिली.

अध्ययन में शामिल लड़कों ने रात में सोने से पहले औसत रूप से कुछ घंटों तक नारंगी चश्मे पहने. नारंगी चश्मे पहनने के उनके इस कदम की जांच की गई. यह शोध ‘एडोलसेंट हेल्थ’ पत्रिका में प्रकाशित किया गया. विशेषज्ञों का कहना है कि वयस्क लोगों पर नीली किरणों का प्रभाव कम पड़ता है.

loading...
Loading...

You may also like

सर्दी में खूब खाएं ये चीज़, होंगी बीमारियां दूर..

सिंघाड़े सर्दियों में ही अधिक आते हैं. कई