सर्दियों में गर्म पानी से धोते हैं बाल तो हो सकते हैं ये नुकसान

- in फैशन/शैली

सर्दी का मौसम आ चुका है और ऐसे में नहाने में बड़ी समस्या हो जाती है. ठंड में लोग गर्म पानी से नहाते हैं और इसी का इस्तेमाल करते हैं. इसी के साथ लोग अपने बालों को भी गर्म पानी से ही धोते हैं. लेकिन आप ये नहीं जानते कि गर्म पानी आपके बालों पर क्या असर डालता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि गर्म पानी से बाल धोने से आपके बाल डैमेज हो सकते हैं. इसी आइए जानते हैं बालों को ठंडे  और गर्म पानी से धोने से फायदे और नुकसान. 

गर्म पानी 

शुरू के दिनों में गर्म पानी से बाल धोने से स्कैल्प के पोर्स अच्छे से खुल जाते हैं. लेकिन बालों पर गर्म पानी का बार बार इस्तेमाल करने से बालों में रूखापन आ सकता है. इससे डैंड्रफ और बालों के झड़ने की समस्या होने लगती है. वहीं अगर आपके बालों पर कलर हुआ है तो ज्यादा गर्म पानी से बाल धोने से बालों का कलर समय से पहले ही निकल सकता है. इसलिए गर्म पानी से बाल कम ही धोएं.

ठंडा पानी 

ठंडे पानी से बाल धोने से कोई नुकसान नहीं होता बल्कि बाल मुलायम रहते हैं. अगर कंडीशनर करते हैं तो बेहतर होगा कि बालों को ठंडे पानी से ही वॉश करें. इससे कंडीशनर का असर ज्यादा अच्छा होता है. इसके अलावा अगर बहुत ज्यादा समय धूप में बिताते हैं तो अपने बालों पर हेयर सीरम जरूर लगाएं.

loading...
Loading...

You may also like

दही के इस्तेमाल से यूँ निखरेगा आपका चेहरा

दही खाना सेहत के लिए बेहद अच्छा होता.