सोते हुए मुंह से लार निकलना हो सकता है इन बिमारियों का कारण

- in स्वास्थ्य

अक्सर लोगों के साथ ये परेशानी होती है कि वो रात में गहरी नींद में होते हैं और उनके मुंह से लार निकलती है. जिसका पता उन्हें सुबह चलता है. सोते हुए लोगों के मुंह से लार बहना बहुत आम बात है पर कई बार ये किसी गंभीर बीमारी का संकेत भी हो सकता है. आइये जानते हैं कि आपकी नींद और लार बहने के बीच क्या संबंध है. बता दें डॉक्टर की भाषा में लार बहने की प्रक्रिया को सिआलोरेहिआ (sialorrhea) कहा जाता है. मुंह से लार आमतौर पर तभी बहती है जब आप एक करवट लेकर सोते हैं. सीधे सोने पर लार बहुत कम मात्रा में ही बह पाती है.

* एलर्जी : यदि आपको नाक से संबंधित किसी प्रकार की एलर्जी है तो इसकी बजह भी होती है मुंह से लार का बहना.

* एसीडिटी या गैस का बनना : पेट में गैस बनने से या फिर एसीड रिफ्लक्स एपीसोड्स के कारण गैस्ट्रिक एसिड होता है. जिससे आपके शरीर में एसोफागोसलाइवरी (esophagosalivary) उत्तेजित होता है जो शरीर में अधिक लार बनाने में मदद करता है.

* साइनस इंफेक्शन : जिन लोगों को ऊपरी श्वास नलिका में संक्रमित बीमारी होती है जिससे सांस लेने में या किसी चीज को निगलने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है. वहीं जब फ्लू के कारण नाक बंद होती है तो आप खासतौर पर रात को अपने मुंह से सांस लेते हैं और ऐसे में आपके मुंह से लार बहने लगती है.

* टोंसिलाइटिस : हमारे गले में टोंसिल्स ग्लैंड्स पाई जाती हैं, जिनमें सूजन आ जाने से टोंसिलाइटिस हो सकता है. सूजन की वजह से गले का रास्ता संकरा हो जाता है जिससे लार गले से उतर नहीं पाती और मुंह से बहने लग जाती है.

* ड्रग्स और केमिकल्स : किसी भी प्रकार की दवाई का सेवन ज्यादा मात्रा में करते हैं या फिर जिन्हें किसी प्रकार का नशा करने की आदत है उनके शरीर में लार बनने की प्रक्रिया काफी तेजी से होती है जिससे ऐसे लोगों को मुंह से लार बहने की समस्या ज्यादा होती है. 

loading...
Loading...

You may also like

शोध में हुआ खुलासा इस चश्मे को पहनने से आती है अच्छी नींद

फिट रहने के लिए अच्छी नींद होना बहुत