स्किन से बालों तक सभी परेशानी दूर करेगा आंवला

- in फैशन/शैली

आंवला में कई पोषक तत्व होते हैं इसे खाने से आपको कई लाभ मिलते हैं. आपके स्किन के लिए, बालों के लिए और आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है आंवला. आज हम आंवला के सौंदर्य से जुड़े फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. इसका सही इस्तेमाल करके आप दाग-धब्बे, झुर्रियां, मुंहासे, एक्‍जिमा या हेयर फॉल जैसी समस्याओं की छुट्टी कर सकते हैं. चलिए जानते हैं किस तरह आंवला का इस्तेमाल ब्यूटी प्रॉब्लम को दूर करता है.

रंगत निखारे : आंवला में विटामिन सी होता है. इसका नियमित इस्तेमाल करने से सांवलेपन की समस्या दूर होती है. इसके लिए आंवला जूस, दही और हल्दी को मिक्स करके चेहरे 10 मिनट तक लगाएं. फिर गुनगुने पानी से साफ कर लें. इससे आपको जल्दी असर देखने को मिलेगा.

एक्ने से निजात : आंवला नेचुरल तरीके से एक्ने को दूर करता है. इसके लिए आप आंवला के रस को चेहरे पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से साफ कर लें. अगर आपकी स्किन सेंसटिव है तो इसमें पानी मिलाकर चेहरे पर लगाएं.

दाग-धब्बों व झुर्रियों से मुक्ति : आंवला का पेस्ट बनाकर लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं. साथ ही इससे झुर्रियों की समस्या भी नहीं होती और त्वचा साफ व चमकदार हो जाती है.

हेयर फॉल से छुटकारा : आंवला को उबालकर उसे मैश कर लें और फिर इसे स्कैलप पर अप्लाई करें. 10-15 मिनट बालों को ताजे पानी से धो लें. हफ्ते में एक बार इस पेस्ट को जरूर लगाएं. इससे आपके हेयर फॉल की प्रॉब्लम दूर हो जाएगी.

डैंड्रफ से राहत : आंवला के औषधीय गुण स्कैलप की ड्राईनेस को खत्म करके इस समस्या से राहत दिलाते हैं. आंवला जूस, तुलसी के पत्तियों का रस और पानी मिक्स करके बालों में लगाएं. नियमित रूप से हफ्ते में 2 बार इसका इस्तेमाल करें. आपको कुछ समय में ही फर्क दिखने लगेगा.

loading...
Loading...

You may also like

सुबह सुबह खाली पेट चबाएं जीरा और करे पेट कम

मोटापा एक ऐसी बिमारी है जिससे हर कोई