हाथों धोते समय न करें ये गलतियां, नहीं तो हो जाएंगे इन खतरनाक बीमारियों के शिकार…

- in स्वास्थ्य

हर साल 15 अक्टूबर को ग्लोबल हैंड वॉशिंग डे मनाया जाता है। इसमें लोगों को हाथ धोने के लिए जागरु किया जाता है। जिससे कि कई गंभीर बीमारियों से बच जाएं। इसलिए हम आपको आपको बताएंगे हाथ न धोने से होने वाली खतरनाक बीमारियों के बारें में। कई बार होता है कि हम सादे पानी से हाथ धो लेते है। या फिर बाहर कुछ भी खाते है तो अपनी भूख के आगे हाथ धोना जरुरी नहीं समझते है। आप सोचते होगे कि इससे आपके स्वास्थ्य पर कोई फर्क नहीं पड़ता है। तो हम आपको बता दें कि आप अपने अंदर अधिक मात्रा में बैक्टिरिया ले जा रहे है। जानें ऐसे करने से होने वाले नुकसान के बारें में।

ऐसे धोएं अपने हाथ

हो सकती है ये बीमारियां

कब्ज, डायरिया का खतरा
अगर आपने अपने हाथों की सफाई ठीक से नहीं की। तो आपको कब्ज या फिर डायरिया की समस्या हो सकती है। 2018 की सरकारी रिपोर्ट के अनुसार भारत में संक्रामक रोगों से होने वाली मौतों का दूसरा सबसे बड़ा कारण डायरिया है। 

आंख, कान, नाक का इंफेक्शन
अगर आप बिना धुले हाथ अपने आंख, नाक, कान मुंह को छूते है। इससे आप कीटाणु आंख, कान, नाक से शरीर के अंदर प्रवेश करा रहे है। इससे आप किसी बड़े इंफेक्शन का भी शिकार हो सकते है। इसलिए अपने हाथों को हर 3 घंटे पर जरुर धोएं।

निमोनिया
निमोनिया खतरनाक बीमारियों की लिस्ट में शामिल है। आपको बता दें कि इंडिया में संक्रामक रोगों से होने वाली मौतों में तीसरा सबसे बड़ा कारण निमोनिया ही है। अगर आप ठीक ढंग से अपने हाथों को नहीं धोते है तो आपके शरीर के अंदर कीटाणु चले जाते है। जिसके कारण आप निमोनिया के शिकार हो जाते है। इसलिए खाने से पहले और शौच जाने के बाद हाथ अच्छी तरीके से जरुर धोएं।

फूड प्वाइजनिंग
आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि आपके हाथ न धोने के कारण सबसे ज्यादा इस बीमारी के शिकार होते है। अगर कच्चे मांस को गंदे हाथों से छूने से उसमें साल्मोनेला पॉइजनिंग हो सकती है। और फिर इस संक्रमित चिकन को खाने से आपको फूड ज्वाइजनिंग हो सकती है। 

loading...
Loading...

You may also like

मोटे बच्चों में टाईप 2 मधुमेह की संभावना अधिक, डॉक्टर का दावा

डायबिटीज मेलिटस बेहद गंभीर मैटाबोलिक विकार है, जिसके