होंठों को सुंदर बनाएंगे ये टिप्स, नहीं आएगी सूजन

- in फैशन/शैली

चेहरे का लुक अच्छा तभी लगता है जब हमारे होठ गुलाब की पंखुडियों जैसे हो. इसके लिए सभी बहुत से उपाय करते हैं. लेकिन कई बार होंठों में सूजन आ जाती है इसकी वजह से बोलने, हंसने और खाने-पीने में भी परेशानी होने लगती है. इसी के साथ सूजे हुए होंठ किसी भी इंसान की पूरी पर्सनेलिटी को खराब कर देता है. अगर आपके सतह ऐसा हो रहा है तो इन उपाय से आप ठीक कर सकते हैं.

* हल्दी : हल्दी में पाए जाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण लिप्स में आई सूजन को कम करने का काम करते हैं. 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में चुटकी भर हल्दी और ठंडा पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को होंठों पर लगाकर रातभर एेसा ही रहने दें. सुबह उठकर चेहरा धोएं.

* बेकिंग सोडा : 2 चम्मच बेकिंग सोडे में पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को कुछ समय के लिए होंठों पर लगाने के बाद गुनगुने पानी से धो लें. 

* टी बैग : होंठों की सूजन को कम करने के लिए टी बैग का इस्तेमाल करें. टी बैग को पानी में भिगोने के बाद ठंडा करके लिप्स पर लगाएं.

* शहद : शहद सभी तरह की बीमारी को ठीक करता है. होंठों पर कुछ समय के लिए शहद लगाने के बाद धो दें. एेसा करने से धीरे-धीरे सूजन कम हो जाएगी.

* नारियल तेल : नारियल तेल में एंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टी होती है जो किसी भी तरह के फंगस, बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में मदद करता है. रात को सोने से पहले होंठों पर नारियल तेल से मसाज करें. 

loading...
Loading...

You may also like

सुबह सुबह खाली पेट चबाएं जीरा और करे पेट कम

मोटापा एक ऐसी बिमारी है जिससे हर कोई