Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

कुम्भ मेला में आने वाले श्रद्धालुओं को कोरोना जांच रिपोर्ट दिखानी अनिवार्य होगी

kumbh mela 2021

kumbh mela 2021

उत्तराखंड के मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने शनिवार को कहा कि कुंभ मेला में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए कोरोना जांच रिपोर्ट दिखानी अनिवार्य होगी।

श्री ओम प्रकाश ने यहां निजी दौरे पर आने के बाद राज्य अतिथि गृह में पत्रकारों से कहा कि कोरोना संक्रमण के कारण इस वर्ष कुंभ की अवधि कम रखी गई है। हरिद्वार में कुंभ स्नान और अन्य आयोजनों के लिए केन्द्र सरकार की ओर से नियमावली जारी कर दी गई हैं। जिसके तहत बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए 72 घंटे पूर्व की कोरोना की जांच रिपोर्ट जरूरी है।

उन्होंने कहा कि सरकार राज्य में पलायन को रोकने के लिए विभिन्न कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि बेहतरी के लिए अगर कोई राज्य से बाहर जा रहा है तो वह गलत नहीं है।

मध्य प्रदेश की नाजिरा खान बनीं ‘कोविड वुमन वाॅरियर’, सम्मान 31 जनवरी को

मुख्य सचिव ने कहा कि राज्य में पलायन को रोकने के लिए पर्यटन कारगर साबित होगा और सरकार राज्य में पर्यटन के विकास को प्राथमिकता दे रही है। उन्होंने कहा की राज्य में पलायन की रोकथाम के लिए पर्यटन के क्षेत्र में जोर दिया जा रहा है। साथ ही राज्य में होम स्टे को बढ़ावा दिया जा रहा है । इसके लिए वीर चंद्र गढ़वाली और अन्य योजनाओं के तहत युवाओं को ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। साथ ही अन्य रोजगार भी उपलब्ध कराया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि कोरोना से राज्य को करीब चार हजार करोड़ का नुकसान हुआ है। इसकी भरपाई के लिए केंद्र सरकार से ऋण की मांग की जा सकती है। केंद्र द्वारा राज्य की जीडीपी का दो फीसदी लोन के रूप में दिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पदों को भरने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है।

इसके अलावा डीआरडीओ से राज्य में दो हजार बैड का कोविड अस्पताल स्थापित करने की मंजूरी मिल गई है। कुछ ही दिनों में अस्पताल का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। परिसंपत्तियों को लेकर उन्होंने कहा कि लगभग 80 प्रतिशत मामले निपटा लिए गए हैं। अगले माह इस संबंध में एक बैठक का आयोजन किया जाना है जिसमें शेष मामलों के निस्तारण करने का प्रयास किया जाएगा।

Exit mobile version