Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

जियो, एयरटेल और Vi सिम को BSNL में करना है पोर्ट, यहां देखें पूरा प्रोसेस

airtel-jio-vi-bsnl

BSNL

नई दिल्ली। प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों का रिचार्ज प्लान महंगा हो गया है। इसके बाद बीएसएनएल (BSNL) एक कैंपेन चला रहा है। बीएसएनएल (BSNL)  की ओर से अपील की जा रही है कि अपने नंबर को बीएसएनएल (BSNL) में पोर्ट करें। इसके लिए बीएसएनएल (BSNL) की ओर से SwitchtoBSNL हैशटैग का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। बता दें कि बीएसएनएल (BSNL) ने अभी तक अपने रिचार्ज प्लान को महंगे करने की घोषणा नहीं की है।

यदि आप भी रिचार्ज प्लान महंगे होने से परेशान हैं और अपने मौजूदा सिम कार्ड को बीएसएनएल (BSNL)में पोर्ट कराना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है। इस रिपोर्ट में हम आपको जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के सिम को बीएसएनएल (BSNL) में पोर्ट करने का तरीका बताएंगे। आइए जानते हैं….

BSNL में अपने मौजूदा नंबर को कैसे पोर्ट करें?

किसी भी नंबर को पोर्ट करने के लिए एक यूनिक पोर्टिंग कोड (UPC) की जरूरत होती है। इस कोड के लिए मैसेज में PORT लिखें और स्पेस देकर अपना 10 अंकों वाला मोबाइल नंबर टाइप करें और मैसेज को 1900 पर भेज दें।

इसके बाद आपको पास UPC आ जाएगा। यदि आप जम्मू-कश्मीर सर्किल के यूजर हैं तो आपको 1900 पर कॉल करना होगा। उसके बाद आपको यह कोड मिल जाएगा। UPC की वैधता 15 दिनों तक की होती है यानी कोड मिलने के 15 दिनों के अंदर आपको नंबर को पोर्ट करने का काम पूरा करना होगा, हालांकि जम्मू-कश्मीर सर्किल के लिए इसकी वैधता 30 दिनों की है।

BSNL का धमाकेदार ऑफर, रिचार्ज पर मिलेगा फुल पैसा, एक्स्ट्रा डेटा का होगा फायदा

कोड मिलने के बाद आपको किसी भी सिम कार्ड की दुकान या बीएसएनएल (BSNL) के कस्टमर सर्विस सेंटर (Customer Service Center) पर जाना होगा। वहां जाने के बाद आपसे एक फोटो, आधार कार्ड और वैकल्पिक मोबाइल नंबर मांगा जाएगा। उसके बाद आपको बीएसएनएल (BSNL) का नया सिम कार्ड मिल जाएगा। पोर्टिंग फीस के तौर पर आपको कुछ पैसे देने पड़ सकते हैं। इसके बाद आपके नंबर पर एक मैसेज आएगा जिसमें पोर्टिंग की तारीख लिखी होगी। उस तारीख पर आपका पुराना सिम बंद हो जाएगा और नया सिम चालू हो जाएगा।

Exit mobile version