Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

मॉडर्ना की वैक्‍सीन के तीसरे चरण के आश्चर्यजनक नतीजे, 94.1 फीसद तक असरदार

औरैया के जिलाधिकारी ने लगवाया कोविड का टीका Corona vaccine

औरैया के जिलाधिकारी ने लगवाया कोविड का टीका

नई दिल्ली। अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना के टीके के तीसरे चरण के ट्रायल के नतीजे सामने आए हैं। अमेरिका में ब्रिघम एंड विमेंस हॉस्पिटल में हुए परीक्षण में पाया गया कि टीका बेहद कारगर है और महामारी की रोकथाम में मददगार हो सकता है। अस्पताल में संक्रामक रोग विशेषज्ञ लिंडसे बैडेन ने बताया कि अगले महीने तक इस बारे में और डाटा मौजूद होगा जिससे कि हम टीके के असर के बारे में और बेहतर तरीके से बता पाएंगे।

जियो का  हैप्पी न्यू ईयर ऑफर लॉन्च, अब सभी नेटवर्क पर करें अनलिमिटेड बातें

अब तक के नतीजे बताते हैं कि वैक्‍सीन 94.1 फीसद कारगर है। अध्ययन की सह-लेखक लिंडसे बैडेन ने कहा कि महत्वपूर्ण बात यह है कि वैक्‍सीन गंभीर बीमारी की स्थिति में भी कारगर है। आंकड़े बताते हैं कि वैक्‍सीन से कुछ समय के लिए संक्रमण और मौतों की संख्या को थामा जा सकता है। इस अध्ययन में अमेरिका के 99 जगहों से 30,420 वयस्कों को शामिल किया गया। इसमें हर नस्ल, उम्र के लोग शामिल थे।

मां की मौत से बच्चों को लगा सदमा, सालों तक कमरे में रहे कैद

यही नहीं 30 हजार से ज्‍यादा लोगों को औचक तरीके से टीका या प्लासेबो (छद्म टीका) दिया गया। शोध पत्रिका ‘द न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन’ में प्रकाशित अध्‍ययन में पाया गया है कि यह वैक्‍सीन संक्रमण को रोकने और गंभीर बीमारी की स्थिति में 94.1 फीसद असरदार है। शोधकर्ताओं का कहना है कि नतीजे बताते हैं कि यह टीका कोविड-19 के खिलाफ 94.1 फीसद असरदार है।

Exit mobile version