Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

ईटीएफ से जून तिमाही में 1.5 अरब डॉलर की हुई शुद्ध निकासी

Foreign Investors

विदेशी निवेशक

नई दिल्ली| भारत केंद्रित विदेशी कोषों तथा एक्सचेंज ट्रेडिंग फंड्स (ईटीएफ) से जून तिमाही में 1.5 अरब डॉलर की शुद्ध निकासी की गई। यह शुद्ध निकासी वाली लगातार नौंवीं तिमाही हो गई। मॉर्निंगस्टार की एक रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई। हालांकि, यह मार्च तिमाही में की गई निकासी की तुलना में काफी कम है। मार्च तिमाही में पांच अरब डॉलर की शुद्ध निकासी की गई थी।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को मिलता है 6 हजार रुपये

उल्लेखनीय है कि विदेशी निवेशक भारतीय शेयर बाजारों में पैसे लगाने के लिये जिन तरीकों को चुनते हैं, उनमें भारत केंद्रित विदेशी कोषों तथा एक्सचेंज ट्रेडिंग फंड मुख्य हैं। जून तिमाही के दौरान भारत केंद्रित विदेशी कोषों से 69.8 करोड़ डॉलर तथा एक्सचेंज ट्रेडिंग फंड से 77.6 करोड़ डॉलर की निकासी की गई।

मंत्री रविशंकर प्रसाद: देश को सॉफ्टवेयर के क्षेत्र में दुनिया का बनाए प्रमुख केन्द्र

भारत केंद्रित विदेशी कोषों में निवेश के प्रवाह को सामान्यत: दीर्घकालिक माना जाता है, जबकि एक्सचेंज ट्रेडिंग फंडों का प्रवाह अपेक्षाकृत कम अवधि का होता है। भारत केंद्रित विदेशी कोषों तथा एक्सचेंज ट्रेडिंग फंड से फरवरी 2018 के बाद से लगातार निकासी की जा रही है। फरवरी 2018 से जून 2020 तक भारत केंद्रित विदेशी कोषों से 14.5 अरब डॉलर तथा एक्सचेंज ट्रेडिंग फंड से 4.2 अरब डॉलर की निकासी की जा चुकी है।

Exit mobile version