Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

एसी बसों के किराये में 10 फीसदी की कमी

AC Buses

AC Buses

लखनऊ। सर्दियों में यात्रियों को यूपी रोडवेज (UP Roadways) की वातानुकूलित बसों (AC Bus) में सफर करने में अब कम किराया देना होगा। राज्य परिवहन निगम ने 16 दिसंबर से 28 फरवरी के बीच एसी बसों के किराए में 10 प्रतिशत छूट का निर्णय किया है। इसे स्पेशल विंटर डिस्काउंट का नाम दिया गया है।

परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह ने मंगलवार को बताया कि यात्रियों को परिवहन निगम द्वारा संचालित वातानुकूलित बसों में भी शीतकाल के दौरान 10 प्रतिशत कम किराया देकर यात्रा करने की सुविधा उपलब्ध होगी। शीतकाल प्रारम्भ होने पर वातानुकूलित सेवाओं में यात्रियों के कम आवागमन को देखते हुए वातानुकूलित बसों का किराया कम किया जा रहा है।

परिवहन मंत्री ने बताया कि वातानुकूलित 3×2 बसों (AC Bus) का किराया अब 1.47 प्रति किमी प्रति सीट होगा। इसी प्रकार वातानुकूलित 2×2 बसों का किराया 1.74 रुपया, वातानुकूलित शयनयान बसों का किराया 2.33 रुपए एवं वाल्बो (हाई एण्ड) का किराया 2.58 रुपए प्रति किमी प्रति सीट होगा।

उन्होंने कहा कि वातानुकूलित सेवाओं को लाभप्रद बनाए जाने के उद्देश्य से सम्यक विचारोपरान्त यह निर्णय लिया गया है। शीतकाल में ईंधन खपत में कमी आती है। साथ ही साथ लोड फैक्टर भी अधिक किराया होने की वजह से कम हो जाता है।

मोहित पांडे होंगे राम मंदिर के पुजारी, प्रशिक्षण के बाद करेंगे भगवान राम की सेवा

परिवहन मंत्री ने कहा कि संज्ञान में आया है कि दिव्यांगजनों को नई संचालित राजधानी सेवा में यात्रा सुविधा अनुमन्य नहीं है। उन्होंने परिवहन निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि राजधानी सेवा की बसों में भी यात्रा सुविधा उपलब्ध हो। उन्होंने कहा कि राजधानी सेवा की बसों का किराया अब सामान्य बसों के समतुल्य कर दिया गया है। इसलिए राजधानी सेवा की बसों में भी साधारण बसों की भांति दिव्यांगजनों को परिवहन सुविधा दी जाए।

Exit mobile version