Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

आने वाली है पीएम किसान निधि की 10वीं किस्त, जानिए कब खाते में होगी ट्रांसफर

PM Kisan Nidhi

PM Kisan Nidhi

देश के 12 करोड़ से अधिक किसान परिवारों को पीएम किसान की 10वीं किस्त का इंतजार है। गेहूं की बुवाई हो या गन्ने की छिलाई या फिर सरसों की फसल के लिए तैयारी, इसमें पीएम किसान की यह किस्त छोटे काश्तकारों को बड़ा संबल देती है। मोदी सरकार ने पीएम किसान की दिसंबर-मार्च की किस्त भेजने की तैयारी शुरू कर दी है। अगर सबकुछ ठीक रहा तो यह 15 दिसंबर से खाते में आ सकते हैं। वहीं, 3 कृषि कानूनों की वापसी को देखते हुए अब लोगों को उम्मीद है कि सरकार सम्मान निधि की रकम बढ़ाने की घोषणा कर चौंका सकती है।

इस बार आपको मिल सकते हैं 4000 रुपये

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसान परिवार को 6000 रुपये की रकम तीन समान किस्तों में दी जाती है। उत्तर प्रदेश, पंजाब समेत 5 राज्यों में विधानसभा चुनावों को देखते हुए किसानों को उम्मीद है कि इस बार मोदी सरकार पीएम किसान की रकम दोगुनी कर देगी। पीएम मोदी द्वारा तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने के चौंकाने वाले फैसले को देखते हुए चाय की चौपालों पर अब इस बात की चर्चा आम है कि पीएम मोदी सम्मान निधि की रकम दोगुनी करने की घोषणा कर सकते हैं। हालांकि, ये अभी कयासबाजी ही है।

पहले पीएम किसान (PM Kisan) पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।

यहां आपको ‘Farmers Corner’ का विकल्प मिलेगा। ‘Beneficiary Status’ के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपको एक नया पेज खुला मिलेगा।

इस नए पेज पर आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनकर Get Data पर क्लिक करें।

स्टेटस में अगली किस्त के बारे में Waiting for approval by state या  Rft Signed by State Government या फिर FTO is Generated and Payment confirmation is pending लिखा मिलेगा। आइए समझें कि इनका मतलब क्या है?

यदि  लिखा है Waiting for approval by state  तो ये है इसका मतलब

पोर्टल पर अगर अपना स्टेटस चेक कर रहे हैं और आपकी अगली किस्त के लिए Waiting for approval by state लिखा दिख रहा तो समझ लीजिए आपकी राज्य सरकार ने अभी आपके खाते में 2000 की रकम भेजने की मंजूरी नहीं दी है। जैसे ही राज्य सरकार आपके द्वरा उपलब्ध कराए गए दास्तावेजों को वेरीफाई कर लेगी वैसे ही केंद्र को Rft Sign करके भेज देगी।

Rft Signed by State Government का मतलब

जब आप पीएम किसान सम्मान निधि की वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाकर अपना पेमेंट स्टेटस चेक ( Installment Payment Status) करते हैं तब कई बार आपको  Rft Signed by State for 1st, 2nd, 3rd, 4th, 5th 6th, 7th, 8th, 9th instalment लिखा मिलेगा। यहां Rft की फुलफार्म है Request For Transfer, जिसका मतलब हैं कि ‘राज्य सरकार द्वारा लाभार्थी के डेटा की जांच कर ली गई है, जो की सही पाया गया है।’ राज्य सरकार केंद्र से अनुरोध करती है की लाभार्थी के खाते में पैसे भेजे जाएं।

FTO is Generated and Payment confirmation is pending का मतलब

अगर स्टेटस में FTO is Generated and Payment confirmation is pending का मैसेज दिखाई दे रता है। इसका मतलब है कि आपकी किस्त जल्द ही आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। FTO  की फुल फॉर्म Fund Transfer Order है। इसका मतलब हैं कि “राज्य सरकार द्वारा लाभार्थी के आधार नंबर, बैंक खाता संख्या और बैंक के IFSC कोड सहित अन्य विवरणों की जांच कर ली गई है और सही पाए गए हैं आपकी किस्त राशि तैयार हैं और सरकार द्वारा इसे आपके बैंक खाते में भेजने के आदेश दे दिए गए हैं।

Exit mobile version