ख़ास खबरराष्ट्रीयशिक्षा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के 10वीं से पहले 12वीं बोर्ड का रिजल्ट होगा जारी

पटना। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के 10वीं से पहले 12वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी होगा। बोर्ड ने इसकी तैयारी भी शुरू कर दी है। बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने बताया कि 12वीं का रिजल्ट पहले जारी किया जायेगा। क्योंकि 12वीं पास करने के बाद छात्र और छात्राओं को उच्च शिक्षा में दाखिले के लिए नामांकन की समय सीमा होती है।

उस समय सीमा के अंदर रिजल्ट दिया जायेगा। जुलाई के अंतिम सप्ताह या अगस्त के पहले सप्ताह में रिजल्ट दिया जायेगा। जईई मेन जुलाई में और जेईई एडवांस 23 अगस्त को लिया जायेगा। वहीं मेडिकल प्रवेश परीक्षा भी जुलाई में होगा।

जेईई एडवांस के पहले 12वीं का रिजल्ट जारी किया जायेगा। इससे सफल छात्रों को नामांकन में सुविधा मिलेगी। मूल्यांकन जोर-शोर से चल रहा है। नौवीं से 12वीं के ऑनलाइन क्लास में उन शिक्षकों को अलग रखा गया है, जिनकी ड्यूटी मूल्यांकन में है। मूल्यांकन होने तक शिक्षक ऑनलाइन क्लास नहीं करेंगे। अब तक हुई परीक्षा का मूल्यांकन जून में समाप्त कर दिया जायेगा। इसके रिजल्ट को भी तैयार कर लिया जायेगा।

लॉकडाउन के कारण कई विषयों की परीक्षा एक से 15 जुलाई तक ली जायेगी। एक जुलाई से परीक्षा शुरू होगा। वहीं इसका मूल्यांकन पांच जुलाई से शुरू हो जायेगा। 15 जुलाई को होने वाली परीक्षा का मूल्यांकन 25 जुलाई तक समाप्त कर दिया जायेगा।

loading...
Loading...