Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

रामनवमी पर बड़ा हादसा, मंदिर में बावड़ी की छत धंसी, 13 लोगों की अब तक मौत

Well

13 died due to the collapse of the roof of the well

इंदौर। मध्य प्रदेश के इंदौर में रामनवमी (Ram Navami) पर बड़ा हादसा हो गया। यहां एक मंदिर में कुएं (Well) पर बनी छत धंस (Roof Collapse)  गई। इसके चलते करीब 20-25 लोग बावड़ी (कुएं) में गिर गए। 13 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं अभी तक 19 लोगों का रेस्क्यू किया जा चुका है। जबकि बाकी को बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। बावड़ी से पानी निकालने के लिए मोटर (पंप) बुलाई गई है।

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, शहर के सपना संगीता रोड पर स्नेह नगर स्थित बेलेश्वर महादेव झूलेलाल मंदिर में हवन के दौरान हादसा हो गया। यहां 25 से ज्यादा लोग बावड़ी की छत पर बैठे थे। तभी ज्यादा वजन होने की वजह से उसकी छत टूट गई और लोग नीचे गिर गए। गिरने वालों में बच्चे और महिलाएं भी शामिल हैं। पुलिस और श्रद्धालुओं ने रस्सियों से लोगों को बाहर निकालने की कोशिश की। घटना की जानकारी मिलते ही स्थानीय अधिकारी और बचाव व राहत कर्मियों ने रेस्क्यू अभियान चलाया। समाचार लिखे जाने तक 18 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला जा चुका है। इस हादसे में एक बच्चा समेत दो लोगों की मौत हुई है, जबकि अभी पांच लोगों के फंसे होने की आशंका है। इंदौर कलेक्टर इलैया राजा टी ने हादसे में एक बच्चे सहित दो लोगों की मौत होने की पुष्टि की है।

बताया जा रहा है कि मंदिर के पास टीनशेड में बावड़ी बनी थी। नगर निगम अफसरों के मुताबिक बावड़ी 40 फीट गहरी है, उस पर लोहे की जाली थी। एक कमरे के बराबर चौड़ाई की इस बावड़ी के ऊपर लोहे की जाली पर स्लैब डालकर निर्माण किया गया। हवन के दौरान बावड़ी की छत पर ज्यादा लोगों के होने से जाली टूटी और हादसा हुआ। बावड़ी की जानकारी निगम के अफसरों को नहीं थी। हादसे के बाद अफसरों को पता चला कि यहां बावड़ी है। यह मंदिर करीब 60 साल पुराना बताया जा रहा है, जहां रामनवमी के मौके पर कन्या पूजन का कार्यक्रम चल रहा था, इसलिए भीड़ ज्यादा थी। बावड़ी 40 फीट गहरी बताई जा रही है, जिसमें चार से पांच फीट पानी है।

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि जैसे ही उन्हें सूचना मिली, उन्होंने तुरंत रेस्क्यू आपरेशन करने के निर्देश दे दिए थे। उन्होंने कहा कि जगह कम होने से बड़ी मशीनें नहीं लगा सकते थे। हालांकि यहां पर पर्याप्त व्यवस्था की गई। पर्याप्त लाइट और ऑक्सीजन की व्यवस्था की गई है। अभी तक 19 लोगों को निकाला जा चुका है, अभी पांच-छह लोगों के अंदर होने की सूचना है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इंदौर में बेलेश्वर महादेव मंदिर स्थित बावड़ी में कुछ श्रद्धालुओं की फंसे होने की घटना का संज्ञान लिया है। उन्होंने इंदौर कलेक्टर व इंदौर कमिश्नर से फोन पर चर्चा कर रेस्क्यू ऑपरेशन को तेज करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री कार्यालय, इंदौर जिला प्रशासन से निरंतर संपर्क में है। इंदौर पुलिस के आला अधिकारी, जिला प्रशासन के आला अधिकारी घटनास्थल पर मौजूद हैं। श्रद्धालुओं को निकालने के प्रयास किए जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री से बात कर ली हादसे की जानकारी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से फोन पर बात कर स्थिति की जानकारी ली। ट्वीट के माध्यम से कहा कि इंदौर में हुए हादसे से बेहद आहत हूं। राज्य सरकार बचाव और राहत कार्य में जुटी है। भोपाल में वरिष्ठ अफसर घटना के बचाव कार्य की जानकारी मुख्यमंत्री को भी दे रहे है।

Exit mobile version