Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

जारी होने वाली है पीएम किसान की 13वीं किस्त, ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम

PM Kisan Yojana

PM Kisan Nidhi

देश के करोड़ों किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Nidhi) की 13वीं किस्त के 2 हजार रुपये का बेसब्री से इंतजार है. ये राशि पीएम किसान योजना के तहत डीबीटी माध्यम से ट्रांसफर किए जाएंगे. कयास लगाए जा रहे हैं कि अगले 15 दिनों में कभी भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त जारी की जा सकती है. बता दें कि इस योजना के तहत किसानों को हर साल 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद की जाती है.

इस वजह से आप 2000 रुपये से रह सकते हैं वंचित

इस योजना के लिए पात्रता रखने बाद भी आप 2000 रुपये से वंचित रह सकते हैं. ऐसा ई-केवाईसी की प्रकिया पूरा नहीं करने पर होगा. जल्द से जल्द अगली किस्तों का लाभ उठाने के लिए किसान पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर ई-केवाईसी की प्रकिया जरूर पूरा करें.

पीएम किसान योजना ( PM Kisan) के लाभार्थियों की संख्या में लगातार आ रही कमी

पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की संख्या में लगातार कमी आ रही है. इस योजना का अवैध तरीके से लाभ उठाने वाले लोगों के खिलाफ सरकार सख्त है. 12वीं किस्त के दौरान अकेले उत्तर प्रदेश से 21 लाख से अधिक लोगों का नाम काट दिया गया था. ओडिशा, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी बड़े पैमाने पर नाम कटे थे. बता दें कि भूलेखों के सत्यापन में फर्जी पाए गए लोगों को सरकार द्वारा लगातार नोटिस भेजा जा रहा है.

लिस्ट में आपका है कि नहीं, यहां करें चेक

अगर लिस्ट में आपका नाम नहीं है तो आपको किसान सम्मान निधि की 13 किस्त का लाभ नहीं मिल पाएगा. लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाना होगा.  वेबसाइट खुलने के बाद मेन्यू बार देखें और ‘फार्मर कॉर्नर’ पर क्लिक करें. अब लाभार्थी सूची/बेनिफीशियरी लिस्ट टैब पर क्लिक करना होगा। यहां अपने राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव की जानकारी देने के बाद ‘Get Report’ पर क्लिक करें.

Exit mobile version