Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

17 लाख किसानों की सम्मान निधि पर मंडराया खतरा, इस वजह से लटक सकती है 13वीं किस्त

PM Kisan Nidhi

PM Kisan Nidhi

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Samman Nidhi) योजना की 13वीं किस्त का किसान बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि 31 जनवरी से पहले ये राशि किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। इस बीच तमाम राज्यों में भूलेखों की सत्यापन में तेजी लाई जा रही है। इसके साथ ही बड़ी संख्या में लोगों के ऊपर लाभार्थी सूची से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है। साथ ही बड़ी संख्या में ई-केवाईसी (E-KYC) लंबित होने की वजह से किसान आगामी किस्त से वंचित रह सकते हैं।

बिहार के 17 लाख किसानों पर मंडरा रहा है खतरा

जानकारी के मुताबिक, बिहार 16.47 लाख किसानों की ई-केवाईसी लंबित है। इन सभी लोगों को ई-केवाईसी कराने का आग्रह किया जा रहा है। सभी लाभार्थियों से अनुरोध किया गया है कि 28 जनवरी तक ई-केवाईसी करा लें। ऐसा नहीं करने पर किसान 13वीं किस्त से वंचित रह सकते हैं। ई-केवाईसी कराने के लिए किसान इस योजना (PM Samman Nidhi) की वेबसाइट पर विजिट करें। वह आधार लिंक मोबाइल नंबर से ओटीपी प्राप्त कर ई-केवाईसी की प्रकिया पूरा कर सकते हैं। किसान सीएससी सेंटर पर भी जाकर ई-केवाईसी की प्रकिया पूरा करा सकता है। इसके लिए किसान को 15 रुपये का भुगतान करना होगा।

ऐसे चेक करें कि ई-केवाईसी की प्रकिया पूरी है कि नहीं

आप पीएम किसान योजना (PM Samman Nidhi) के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं। फिर फार्मर कॉर्नर पर क्लिक करें। यहां बेनेफिशियरी लिस्ट में अपना नाम चेक करें। पहले ये चेक करें कि ई-केवाईसी और लैंड डिटेल पूरी भरी हुई है। अगर आपके पीएम किसान योजना के स्टेटस के आगे यस लिखा है तो आप समझ लीजिए कि आपके खाते में 13वीं किस्त जरूर आएगी। वहीं, अगर इनमें से किसी भी जगह नो लिखा है तो आपकी किस्त रुक सकती है। अगर आप आगामी किस्त पाना चाहते हैं तो बिना देर किए ई-केवाईसी की प्रकिया पूरा कर लें।

यूपी वालों को लगेगा महंगाई का ‘करंट’, बिजली कनेक्शन लेना हो सकता है महंगा

यहां करें संपर्क

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Samman Nidhi) की 13वीं किस्त को लेकर किसान आधिकारिक ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं। पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर भी संपर्क कर सकते हैं। यहां किसानों की सारी समस्याओं का समाधान किया जा सकेगा।

Exit mobile version