Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

पलक झपकते ही जमींदोज़ हुई 144 मंज़िला इमारत, देखें वीडियो

144-storey building demolished

10 सेकंड में जमींदोज़ हुई 144 मंज़िला इमारत

किसी भी बड़ी इमारत को बनने में काफी लंबा समय लग जाता है, वहीं उसके गिरने में कुछ सेकंड ही लगते हैं। सोशल मीडिया पर अक्सर हमें किसी बिल्डिंग के गिरने का वीडियो मिल जाते हैं।

जिसमें बड़ी से बड़ी इमारत को गिरते हुए दिखाया जाता है। ऐसा ही एक वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया है, जिसमें एक बहुमंजिला इमारत को मात्र 10 सेकंड में पूरी तरह से ध्वस्त होते देखा जा सकता है।

यूएई की राजधानी अबूधाबी में जब मीना प्लाजा को सिर्फ 10 सेकेंड में ढहा दिया गया। 27 नवंबर की सुबह आठ बजे सुबह इस विशाल बहुमंजिली इमारत को ढहाया गया। जब ढहाया गया तो लोग देखते रहे गए। इसे ढहाने में 6 हजार किलो प्लास्टिक एक्सप्लोसिव और डेटोनेटर कॉड का इस्तेमाल किय गया। वहां मौजूद लोगों को यह यकीन नहीं हुआ कि इस प्रकार की विशाल इमारत को सिर्फ चंद सेकेंड में ढहाराय जा सकता है।

कृषि कानूनों को रद्द नहीं किया तो सारे धरने रेलवे ट्रैक पर आ जाएंगे : किसान नेता

जानकारी के मुताबिक मीना प्लाजा को रीडेवलपमेंट के लिए गिराया गया है। 144 मंजिलें की ये बेहद विशाल इमारत केवल 10 सेकंड में देखते देखते ध्वस्त हो गई। विध्वंस के प्रभावों को कम करने और धूल को रोकने के लिए कई सुरक्षा उपाय किए गए थे। इमारत को गिराने के लिए भारी मात्रा में विस्फोटक का इस्तेमाल किया गया था।

मशहूर बारटेंडर ने होटल में की आत्महत्या, गिनिज बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज है नाम

रिपोर्ट के मुताबिक जिस दिन इस इमारत को गिराया गया उस दिन पूरे इलाके को शाम तक के लिए बंद कर दिया गया  साथ ही सभी निवासियों को पहले ही इसकी जानकारी दे दी गई थी की इमारत को गिराते समय होने वाले धमाके या आवाज से से घबरायें बिल्कुल नहीं।

Exit mobile version