Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

किसानों के लिए खुशखबरी, इस दिन खाते में आएगी पीएम किसान निधि की 16वीं किस्त

PM Kisan Yojana

PM Kisan Nidhi

देश में किसानों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जाती हैं, जिनमें से एक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Nidhi) योजना है। इस योजना को केंद्र सरकार चलाती है, जिसके तहत पात्र किसानों की आर्थिक मदद की जाती है। इसमें सालाना किसानों को 6 हजार रुपये दिए जाते हैं और इस पैसे को हर चार महीने में 2-2 हजार रुपये की किस्त के रूप में दिया जाता है। किसानों को अब तक 15 किस्त का लाभ मिल चुका है और इस बार 16 वीं किस्त जारी होनी है। वहीं, अब किसानों के लिए खुशखबरी सामने आई है क्योंकि सरकार ने 16वीं किस्त जारी होने की तारीख जारी कर दी है। तो चलिए जानते हैं कब आ सकती है 16वीं किस्त…

इस दिन आएगी 16वीं किस्त

दरअसल, केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना (PM Kisan Nidhi) के आधिकारिक पोर्टल पर 16वीं किस्त जारी होने का तारीख बता दी है। इसके मुताबिक, 28 फरवरी 2024 के दिन किस्त जारी होगी यानी 6 दिन बाद लाभार्थियों के बैंक खाते में 16वीं किस्त के रूप में दो हजार रुपये भेजे जाएंगे।

स्वामी प्रसाद मौर्य ने किया अपनी नई पार्टी का ऐलान, नाम रखा राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी

किस्त की रकम पात्र किसानों के बैंक खाते में सीधे डीबीटी के माध्यम से भेजी जाती है। जहां आखिरी किस्त और इससे पहले भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ही जारी की थी। वहीं, योजना की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, इस बार भी पीएम मोदी खुद ही किस्त के पैसे किसानों के बैंक खाते में हस्तांतरित करेंगे।

ऐसे कर पाएंगे चेक

जब 16वीं किस्त के पैसे लाभार्थियों के बैंक खाते में भेजे जाएंगे, तो आपको एक मैसेज प्राप्त होगा। ये मैसेज बैंक की तरफ से या सरकार की तरफ से हो सकता है, जिसमें जानकारी दी जाती है कि आपके बैंक खाते में किस्त के पैसे आ चुके हैं।

वहीं, अगर किसी कारण आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर किस्त प्राप्त होने का मैसेज न आए, तो आप अपने नजदीकी बैंक जाकर अपनी पासबुक में एंट्री करवाकर जान सकते हैं कि आपको किस्त के पैसे मिले हैं या नहीं।

Exit mobile version